अजब गजब शहर पेरिस के 12 रोचक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते | Paris Interesting Facts

Paris Interesting Facts in Hindi

दोस्तों फ्रांस की राजधानी पेरिस को दुनिया का सबसे मशहूर और टूरिस्ट के लिए एक प्रसिद्ध शहर माना जाता है जिसको 2014 में दुनिया का सबसे आकर्षक शहर घोषित किया गया था, तो आज में बताने वाला हूं पेरिस के बारे में कुछ ऐसी रोचक बातें जो आपको काफी हैरान कर सकती हैं.
paris interesting facts in hindi
1 – दुनिया भर में पेरिस नाम के शहर लगभग 38 से भी अधिक शहर हैं ज़्यादातर लोग सिर्फ एक ही पेरिस को पहचानते हैं जो कि फ्रांस की राजधानी है.
2 – पेरिस किसी एक जमाने में रोमन साम्राज्य का हिस्सा हुआ करता था. 3 – हर साल दुनिया के हर कोने से लाखों लोग पेरिस में एफिल टावर को देखने जाते हैं जिसे प्रेम का एक प्रतीक माना जाता है.
4 – पेरिस में मशहूर एफिल टावर 1887 में बनाया गया था और लगभग 1930 तक यह दुनिया का सबसे ऊंचा टावर था.
5 – बहुत से लोग एफिल टावर के बारे में यह नहीं जानते कि जब यह बनाया गया तब कुछ ही दिनों के लिए बनाया गया था लेकिन बाद में इसे हमेशा के लिए स्थापित किया गया.
6 – फ्रांस के संविधान के अनुसार एफिल टावर के ऊपर या फिर आसपास के इलाके में पटाखे फोड़ना गैरकानूनी है.
7 – पेरिस के लोग कुत्तों को काफी पसंद करते हैं और यहां पर कुत्तों को इतना पसंद किया जाता है कि यहां पर कुत्तों की संख्या यहां की कुल आबादी से भी काफी अधिक है.
8 – एक बात काफी हैरान करने वाली है कि पेरिस इतना विकसित होने के बावजूद आज भी यहां के मेट्रो रेल में दरवाजा अपने हाथों से खोलना और बंद करना होता है.
9 – पेरिस में सबसे पुराने ब्रिज को यहां के लोग न्यू ब्रिज यानी नया ब्रिज नाम से बुलाते हैं जो कि सुनने में काफी अजीब लगता है.
10 – एफिल टावर का एक सच लोगों को काफी हैरान करता है कि आज तक के इतिहास में जितने भी लोग एफिल टावर के ऊपर से कूदें हैं उनमे से एक को भी आज तक जान का नुकसान नहीं हुआ है जबकि इतनी ऊंचाई से गिरने के बाद किसी भी इंसान का बच पाना लगभग नामुमकिन है.
11 – एफिल टावर के अलावा पेरिस में डिज्नीलैंड पूरे दुनिया में काफी मशहूर है जहां हर साल लगभग एक करोड़ से भी अधिक टुरिस्ट घूमने जाते हैं.
12 – छोटे बड़े पार्क को मिलाकर पेरिस में कुल 450 पार्क शहर के चारों तरफ मौजूद हैं जो कि लगभग 1200 एकड़ जगह में फैला है.
तो दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी? अगर अच्छी लगी तो शेयर जरूर करें, धन्यवाद.

Leave a Comment