हाथी और ज़ंजीर – Hindi Short Story With Moral

हाथी और ज़ंजीर – Hindi Short Story With Moral

Hindi Short Story With Moral
Hello दोस्तों कैसे है आप सब आज मै आपके साथ शेयर करने जा रहा हु अपने Facebook मित्र द्वारा भेजी गयी एक कहानी जो की बहुत ही प्रेरणादायक है। 
एक आदमी कहीं से गुजर रहा था, तभी उसने सड़क के किनारे बंधे हाथियों को देखा, और अचानक रुक गया. उसने देखा कि हाथियों के अगले पैर में एक रस्सी बंधी हुई है, उसे इस बात का बड़ा अचरज हुआ की हाथी जैसे विशालकाय जीव लोहे की जंजीरों की जगह बस एक छोटी सी रस्सी से बंधे हुए हैं!
ये स्पष्ठ था कि हाथी जब चाहते तब अपने बंधन तोड़ कर कहीं भी जा सकते थे, पर किसी वजह से वो ऐसा नहीं कर रहे थे। 


उसने पास खड़े महावत से पूछा कि भला ये हाथी किस प्रकार इतनी शांति से खड़े हैं और भागने का प्रयास नही कर रहे हैं ?
तब महावत ने कहा, ” इन हाथियों को छोटे पर से ही इन रस्सियों से बाँधा जाता है, उस समय इनके पास इतनी शक्ति नहीं होती की इस बंधन को तोड़ सकें. बार-बार प्रयास करने पर भी रस्सी ना तोड़ पाने के कारण उन्हें धीरे-धीरे यकीन होता जाता है कि वो इन रस्सियों नहीं तोड़ सकते,और बड़े होने पर भी उनका ये यकीन बना रहता है, इसलिए वो कभी इसे तोड़ने का प्रयास ही नहीं करते.”
आदमी आश्चर्य में पड़ गया कि ये ताकतवर जानवर सिर्फ इसलिए अपना बंधन नहीं तोड़ सकते क्योंकि वो इस बात में यकीन करते हैं!


शिक्षा – 
इन हाथियों की तरह ही हममें से कितने लोग सिर्फ पहले मिली असफलता के कारण ये मान बैठते हैं कि अब हमसे ये काम हो ही नहीं सकता और अपनी ही बनायीं हुई मानसिक जंजीरों में जकड़े-जकड़े पूरा जीवन गुजार देते हैं। इन काल्पनिक जंजीरों को तोड़ दीजिये और फिर से कोशिश कीजिये आज नही तो कल आपको सफलता जरूर मिलेगी।

अगर आपके पास भी ऐसी ही कोई शिक्षाप्रद कहानी है तो आप Facebook में संपर्क कर हमे वो कहानी भेज सकते है हम अपने ब्लॉग पर सभी के साथ उस शिक्षाप्रद कहानी को साझा करेंगे।

Tags –
#hindi short story with moral 
#hindi kahani 
#moral story for kids 
#inspirational story in hindi

3 thoughts on “हाथी और ज़ंजीर – Hindi Short Story With Moral”

Leave a Comment