Insurance क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

Insurance जिसे बीमा भी कहा जाता है का सरल भाषा में मतलब है अपने होने वाले आर्थिक नुकसान की समय से पहले रक्षा करना, बीमा शब्द फ़ारसी भाषा से आया है जिसका अर्थ होता है “जिम्मेदारी लेना”, हम कह सकते है Insurance एक कानूनी समझौता है जो बीमा लेने और देने वाले के बीच होता है। समझौते के अनुसार बीमा लेने के बाद बीमाधारक को छमाही या सालाना रूप में कुछ पैसे बीमा करने वाली संस्था को देने होते है जिसे प्रीमियम भी कहा जाता है और इसके बदले में बीमा करने वाली संस्था बीमाधारक को वादा करती है की आर्थिक नुक्सान होने पर वह बीमाधारक को आंशिक या पूर्ण रूप से आर्थिक सहायता करेगी।

Insurance (बीमा) के प्रकार –

बीमा सजीव और निर्जीव दोनों वस्तुओं के लिए किया जा सकता है जिसमे से कुछ प्रमुख निम्नलिखित है –

  • जीवन बीमा
  • गाड़ी का बीमा
  • दुर्घटना बीमा
  • स्वास्थ्य बीमा
  • घर का बीमा
  • व्यवसाय बीमा

इस तरह बीमा कई प्रकार का होता है लेकिन आज हम इस पोस्ट में केवल जीवन बीमा पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

Life Insurance in hindi (जीवन बीमा) –

अन्य प्रकार के बीमा और जीवन बीमा में सबसे बड़ा अंतर यही है की जीवन बीमा सजीव वस्तुओं में किया जाता है, जीवन बीमा में बीमा कराने वाले व्यक्ति और बीमा प्रदान करने वाली संस्था के बीच एक कानूनी अनुबंध होता है जिसके अनुसार बीमा कराने वाले व्यक्ति को एक निश्चित धनराशि एक निश्चित समय के लिए देनी होती है और अगर इस दौरान बीमा कराने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो बीमा प्रदान कराने वाली संस्था को उचित धनराशि, अनुबंध में घोषित व्यक्ति (Nominee) को दी जाती है।

Best Life Insurance Plan in hindi –

नीचे Image में हम आपको वर्तमान में सबसे बेहतर चल रहे जीवन बीमा प्लान के बारे बता रहे है, आप अपने अनुसार जीवन बीमा प्लान चुन कर अपना जीवन बिमा करा सकते है।

आशा करते है हमारे द्वारा दी गयी Insurance in hindi की जानकारी आपके काम आएगी, अगर आपको हमारा यह प्रयास पसंद आया तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

You May Also Like

loading…

4 thoughts on “Insurance क्या है पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment