काश मैंने यह ना किया होता

काश मैंने यह ना किया होता, काश मैंने वह ना कहा होता, काश में ऐसी दिखती, काश मैं यह कर पाता, काश, काश काश…

हम अक्सर इस काश के चक्कर में रह जाते हैं और हमारा आज रेत की तरह हमारे हाथों से फिसलता जाता है हमारी जिंदगी का एक-एक पल धीरे-धीरे हमारे हाथों से निकलता जाता है और हम काश के उस जाल में फंसे रह जाते हैं फिर एक दिन आता है वह लम्हा जब हम अपनी बीती हुई जिंदगी को याद करके कहते हैं काश मैंने अपनी जिंदगी जी होती, काश मैंने भी थोड़ी खुशियां बटोरी होती, काश मैंने हंसी बिखेरी होती, काश मैंने अपने सपने, अपनी चाहतें पूरी की होती, काश मेरी जिंदगी यूं ही ख़त्म ना होती

जिंदगी की रेस में भागते हुए हम अक्सर अपने अपनों को भूल जाते हैं अक्सर हम पैसा, पावर और न जाने क्या-क्या पाने की चाहत में अपनी जिंदगी को जीना ही भूल जाते हैं. दो पल ठहर के इसकी खूबसूरती को देखना भूल जाते हैं पर जब जिंदगी हमें फ्लैश बैक पर लेकर जाती है और हमसे सिर्फ एक सवाल पूछती है कि तुम्हारी नजर में मैं कैसी थी? तब हम अफ़सोस करते हैं उसी काश के मंजर को दोहराते हैं पर कुछ कर नहीं पाते.

दोस्तों जिंदगी भागने का नहीं बल्कि ठहरने का नाम है, काश में नहीं आज में जीने का नाम है तो रूको और सोचो कि जब जिंदगी तुमसे यह सवाल पूछेगी तो क्या तुम मुस्कुरा कर उसे कह पाओगे की जैसी भी थी अच्छी थी, क्या तुम उसे कह पाओगे कि मैंने तुम्हें वैसे जिया जैसे मैं चाहता था? क्या तब उसे बोल पाओगे कि जिंदगी तू बड़ी खूबसूरत थी? अगर नहीं तो भागना छोड़ दो, दुनिया की फिक्र करना छोड़ दो, अभी और इसी पल से अपनी जिंदगी को ऐसे जियो जैसे यह तुम्हारा आखरी पल हो, ऐसे जियो जैसे तुम्हारा कोई काश ना हो क्योंकि कल के इंतजार में अक्सर हम आज को भूल जाते हैं, अपनी लाइफ को भूल जाते हैं.

दोस्तों जिंदगी हर पल जीने का नाम है क्योंकि पता नहीं कब और कहां किस पल मौत बाहें फैलाए तुम्हारा इंतजार कर रही हो, तुम अपने कल को बनाने की होड़ में चले जा रहे हो कभी अपनी लुक्स तो कभी अपने बैंक बैलेंस के लिए मरे जा रहे हो पर अचानक जिंदगी एक टर्न लेती है और सब खत्म हो जाता है फिर चाहे वह बैंक बैलेंस हो या कुछ और रह जाती है तो वह बीती हुई जिंदगी और उसे न जी पाने का अफसोस।

एक महान व्यक्ति ने कहा था जिंदगी तो बस कुछ लोग जीते हैं बाकी लोग तो बस जिंदा रहते हैं आप उन चंद लोगों की तरह बनो जो जिंदगी को जीने में विश्वास रखते हैं उनकी तरह नहीं जो बस जरूरतों और उम्मीदों के बोझ तले जिंदा है क्योंकि जो पल बीत गया वह कभी नहीं आएगा और जो पल बीत रहा है वह भी चला जाएगा तो बस हर पल को यादगार बना लो, अपनी जिंदगी को ऐसे जियो कि कल जब जिंदगी तुमसे पूछे कि मैं तुम्हें कैसी लगी तो तुम मुस्कुरा कर बोल सको खूबसूरत, बहुत खूबसूरत।

यह भी पढ़ेऐसे बनते है चैम्पियन एक बार जान लो

अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से – यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको “Hello Bloggeramit” लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद.

Leave a Comment