खाने के बाद भूल कर भी यह छह काम कभी नहीं करने चाहिए

अक्सर लोग खाना खाने के बाद या तो लेट जाते हैं या फिर सुस्ताने के लिए बैठ जाते हैं लेकिन यह एक बहुत बड़ी गलती है और एक रिपोर्ट के अनुसार यह आदत आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं है, आज मैं आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहा हूं जो खाने के बाद आपको कभी नहीं करनी चाहिए.

नंबर एक – स्मोकिंग

स्मोकिंग

सिगरेट वैसे तो पीनी नहीं चाहिए फिर भी अगर आपको लगता है और आप छोड़ नहीं सकते तो कभी भी खाने के बाद सिगरेट ना पिए खाने के बाद एक सिगरेट पीना उतना नुक्सान करता है जितना कि एक साथ 10 सिगरेट पीने से आपके शरीर को नुकसान होता है, आप को कम से कम एक घंटे रुकना चाहिए.

सिगरेट में निकोटिन होता है जो आपके शरीर में ऑक्सीजन को कम कर देता है और खाने के बाद आपके शरीर को खाने को पचाने के लिए ज्यादा ऑक्सीजन की जरूरत होती है बहुत सारे एक्सपेरिमेंट्स के बाद यह कहा गया है कि जो लोग खाने के बाद रेगुलर सिगरेट पीते हैं उन्हें कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है.

नंबर दो –
बहुत सारे लोगों को खाने के बाद लेटने की आदत होती है कभी भी खाने के तुरंत बाद लेटना या सोना नहीं चाहिए यह आपके लिए अच्छा नहीं है जब आप लेटते हैं तो आपके शरीर के कुछ डाइजेस्टिव अम्ल जो आपके खाने को पचाने का काम करते हैं वह गुरुत्व बल की वजह से असंतुलित हो जाते हैं और इसकी वजह से आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम होती है.

नंबर तीन –
खाने के तुरंत बाद नहाने ना जाए अगर कभी भी खाने के बाद आपको नहाना हो तो 30 मिनट तक इंतजार करें खाने को पचाने के लिए हमारे शरीर को ज्यादा उर्जा और ब्लड की जरूरत होती है लेकिन जब आप नहाते हैं तो पानी की वजह से आपका शरीर ठंडा पड़ जाता है जो आपके खाने को पचाने में दिक्कत करता है.

नंबर चार –
कभी भी खाने के बाद चाय नहीं पीनी चाहिए, खाने के बाद चाय पीने से आपका शरीर खाने से निकले हुए आयरन को अवशोषित नहीं कर पता, चाय में टैनिक एसिड होता है जो कि खाने में से प्रोटीन और आयरन को आपके शरीर में घुलने नहीं देता और इसकी वजह से आपको एनीमिया की बीमारी हो सकती है जो आपके में लाल रक्त कणिकाओं की कमी से होता है.

नंबर पांच –
हरी सब्जियां या फल खाने से पहले खांए न कि खाने से बाद, बहुत कम लोगों को यह बात पता होगी पर यह सच है कि फल या हरी सब्जियां खाना खाने के बाद खाने से आपको कोई फायदा नहीं होता। फल सिर्फ 20 मिनट का टाइम देते हैं आपके पेट से पचने में और जब आप इसे अपने खाने के बाद खाते हैं तो यह खाने के बीच फंस जाता है और इसे आपकी इंटेस्टाइन में पहुंचने में ज्यादा टाइम लगता है और इसकी वजह से वह बर्बाद जाता है उसका कोई फायदा नहीं होता।

नंबर सिक्स –
ठंडे पानी को अवॉइड करें, बहुत ही साधारण सा कारण है कि ठंडा पानी आपके खाने को पचाने में मुश्किलें पैदा करता है जिनको पाचन की समस्या है वह खाने के बाद उबला हुआ पानी पीना शुरू कर सकते हैं उबला हुआ पानी आपके खाने को जल्दी पचाने में मदद करता है.

तो दोस्तों यह थी आज की पोस्ट मुझे उम्मीद है यह जानकारी आपके जरूर काम आएंगी।

यह भी पढ़ेमेडिटेशन की शुरुआत कैसे करें? | Meditation Techniques for Beginners

अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से – यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको “Hello Bloggeramit” लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद।

Leave a Comment