आपकी उम्र के अनुसार आपको कितने घंटे सोना चाहिए

How Many Hours of Sleep do you Need in Hindi

क्या हो अगर आप हर रोज सिर्फ कुछ घंटों के लिए ही सोए? क्या ज्यादा सोना सच में आप की लाइफ के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है? आपको अपनी उम्र के हिसाब से कितने घंटों की नींद चाहिए? तो चलिए इसका पता लगाते हैं.
एक स्टडी के अनुसार बहुत कम लोग ऐसे हैं जिन्हें सिर्फ कुछ घंटों की नींद की जरूरत होती है उनको आमतौर पर छोटी संतोषजनक नींद लेने वाला कहा जाता है यह हमारे समाज के सिर्फ एक प्रतिसत लोग हैं जो कि मुर्गी से पहले उठ जाते हैं और देर रात तक उल्लू की तरह जागे रहते हैं उन्हें बस चाहिए तो सिर्फ कुछ घंटों की नींद यहां तक कि शायद सिर्फ एक घंटा ही बहुत है.


वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसे लोगों की लाइफ उन लोगों से कम होती है जो अपनी नींद पूरी तरीके से लेते हैं तो आखिर हमें कितना सोना चाहिए? हमें कितनी नींद की जरूरत है? नेशनल फाउंडेशन के अनुसार एक व्यस्क को 7 से 9 घंटे की नींद और बढ़ते बच्चों को 8 से 10 घंटे और एक नवजात शिशु को इससे भी ज्यादा करीब 14 से 17 घंटे की नींद की जरूरत होती है.


सही मात्रा कि नींद आपकी बॉडी को फिट रखती है. कुछ व्यस्क पर एक एक्सपेरिमेंट के बाद एक बात सामने आयी कि 6 घंटे से कम और 10 घंटे से ज्यादा सोने वाले व्यस्क को अस्पतालों के चक्कर लगाने पड़ते हैं और जो लोग अच्छे से नींद लेते हैं वह ज्यादा स्वस्थ रहते हैं तो सही कहावत तो यह है कि सही मात्रा की नींद आपको डॉक्टर से दूर रखती है और वैसे यह सेब वाली कहावत से बहुत ज्यादा सस्ती है.
कई बार आपकी नींद अचानक से टूट जाती है यह आपका दिमाग शांत ना रहने की वजह से होता है. अचानक से नींद टूटने के भी बहुत से नुकसान है. वैज्ञानिकों का कहना है कि नींद कम होने से आपको दिल का दौरा या दिमाग का संतुलन बिगड़ने की ज्यादा संभावना होती है.
कुछ लोगों के साथ एक एक्सपेरिमेंट किया गया जिसमें पाया गया कि ज्यादा टुकड़ों में नींद लेने से यानी छोटी-छोटी नींद से आपके दिमाग की याददाश्त पर बहुत बुरा असर पड़ता है और भूलने की बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है अंत में बस आपको यह बोलना चाहूंगा कि आपकी जो भी उम्र है उसके अनुसार सही मात्रा में आपको नींद की जरूरत है. काम की वजह से नींद मत छोड़िए नहीं तो नींद की कमी आपकी हेल्थ और आपके शरीर का साथ समय से पहले छोड़ देगी.


अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से – यहाँ क्लिक कीजिये
अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको “Hello Bloggeramit” लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद।
Categories Other

Leave a Comment