अजब गजब शहर टोक्यो के 10 रोचक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते | Tokyo Interesting Facts

Tokyo Interesting Facts in Hindi

दोस्तों टोक्यो जो कि जापान की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है वहां के लोग अपने अजीबोगरीब कारनामों के लिए पूरे दुनिया में जाने जाते हैं तो आज मैं बताने वाला हूं टोक्यो के बारे में कुछ ऐसी बातें जिसे सुनकर दुनिया के ज्यादातर लोग हैरान रह जाते हैं.
Tokyo Interesting Facts in Hindi
1 – दोस्तों टोक्यो शहर की कुल आबादी लगभग 3.5 करोड़ के आसपास है और शहरी इलाके के लिए टोक्यो को पूरी दुनिया का सबसे बड़ा शहर माना जाता है.
2 – टोक्यो की आबादी ज्यादा होने की वजह से यहां पर लोगों का घर काफी छोटा होता है.
3 – जगह की कमी के वजह से टोक्यो में बहुत से होटल ऐसे बनाए गए जहां पर एक रूम का साइज 1 छोटे बेड के बराबर है.
4 – टोक्यो में आमतौर से काफी भीड़ होती है और खासकर ट्रेन और मेट्रो स्टेशनों में बहुत ही अधिक मात्रा में लोगों की भीड़ होती है.
5 – यहां की ट्रेनों में भीड़ को संभालने के लिए कई व्यक्तियों को रखा जाता है जो लोगों को ट्रेन के अंदर धक्का लगाने के लिए रखे जाते हैं.
6 – टोक्यो के ज्यादातर लोग अपने काम में इतना व्यस्त रहते हैं की इनके पास अपने परिवार को देने के लिए ज्यादा वक्त नहीं होता है.
7 – टोक्यो के लोगों पर काम का काफी दबाव होने की वजह से यहां के काफी सारे लोग ट्रेन या फिर बसों में खड़े-खड़े ही सो जाते हैं.
8 – टोक्यो के ज्यादातर लोग नियम का पालन करना काफी पसंद करते हैं और यहां के लोग दूसरे देशों के लोगों को भी नियम पालन करने का सलाह देते हैं.
9 – टोक्यो के काफी सारे लोग अपने हेयर स्टाइल के लिए काफी समय देते हैं और काफी सारा पैसा खर्च करते हैं. 
10 – टोक्यो में एक कम्युनिकेशन टावर बनाया गया जो कि पेरिस एफिल टावर जैसा दिखता है.
दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी? अगर अच्छी लगी तो पोस्ट को शेयर जरूर करें, धन्यवाद.

Leave a Comment