कौन हैं मिसेज वर्ल्ड 2022 विजेता सरगम कौशल?

सरगम कौशल – सरगम कौशल हस्बैंड, इंस्टाग्राम, विकिपीडिया, फोटो, जन्मस्थान, उम्र आदि।

सरगम कौशल

भारत की सरगम कौशल 63 अन्य प्रतियोगियों को हराकर प्रतिष्ठित मिसेज वर्ल्ड खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला बन गई हैं।

लास वेगास में एक ग्लैमरस इवेंट में ताज पहनने के तुरंत बाद जम्मू-कश्मीर की सुंदरी सरगम कौशल ने पोस्ट किया, “लंबा इंतजार खत्म हुआ, 21 साल बाद हमें ताज वापस मिला है।”

भारतीय अभिनेत्री और मॉडल अदिति गोवित्रिकर ने पहली बार 2001 में ये प्रतियोगिता जीती थी। मिसेज वर्ल्ड खिताब 1984 से आयोजित किया जा रहा है।

मिसेज इंडिया कॉन्टेस्ट में जज के तौर पर काम कर चुकीं गोवित्रीकर ने भी कौशल को उनकी जीत पर बधाई दी है।

गोवित्रिकर ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया, “बहुत खुश हूं कि ताज आखिरकार वापस आ गया है और मैं भी इस यात्रा का हिस्सा हूं।”

कौन हैं सरगम कौशल?

32 वर्षीय एक पूर्व शिक्षिका, कौशल, मूल रूप से जम्मू और कश्मीर की रहने वाली हैं, लेकिन अपने पति आदित्य मनोहर शर्मा के साथ मुंबई में रहती हैं, जो एक भारतीय नौसेना अधिकारी हैं। इस जोड़े ने 2018 में शादी करने से पहले 2015 में एक दुसरे को डेट करना शुरू किया था और शादी के बाद ही कौशल ने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा।

सरगम कौशल की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने अंग्रेजी साहित्य से पोस्ट ग्रैजुएशन किया है।

उन्होंने जून में मिसेज इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया, जहां उन्होंने खिताब के लिए 50 अन्य उम्मीदवारों को हराया, जिससे उन्हें मिसेज वर्ल्ड 2022 पेजेंट में स्थान मिला।

मिसेज इंडिया जीतने के बाद, कौशल ने अपने पति को धन्यवाद दिया, उन्हें “इस क्षण को संभव बनाने वाले व्यक्ति” के रूप में अपने पति को श्रेय दिया।

“आपने न केवल मुझे पंख दिए हैं, बल्कि उनके नीचे हवा बनकर भी रहे हैं। आपने इस छोटे शहर की लड़की को बदल दिया और उसे एक स्टार बना दिया। आप मुझे वह सब कुछ हासिल करने का विश्वास दिलाते हैं जो उपलब्ध है। आपने हमेशा मुझे अपने सपनों को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित किया है और दीवार के फूल की तरह, आप बस देखते रहें – मुझे चमकते हुए” उसने इंस्टाग्राम पर अपने पति के लिए यह पोस्ट किया है।

“मुझे बच्चे पैदा करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, सिर्फ इसलिए कि समय समाप्त हो रहा है क्योंकि आप समझते हैं कि मेरे पास एक दृष्टि है जिसके लिए समय और ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। आप मेरा समर्थन करते हैं और मुझे एक बेहतर इंसान बनाते हैं, और इसके लिए मैं आभारी हूं। आपसे बेहतर इसे कोई और नहीं कर सकता था। यह ताज मेरा हो सकता है, लेकिन आप मेरे राजा हैं।”

कौशल ने यह भी कहा कि उनकी मुख्य प्रेरणाओं में से एक उनके पिता थे।

“मुख्य मकसद, इन सबका कारण, यह आदमी है – मेरे पिता। चूंकि मैं एक छोटी लड़की थी, उसने हमेशा मुझसे कहा, ‘तुम अलग हो, मैं इसे तुम्हारी आंखों में देखता हूं। आप जीवन में बड़ी चीजों के लिए बनी हो। चीजें जो लोग हासिल करना चाहते हैं, लेकिन करने की हिम्मत नहीं रखते। आपके दिल में वह साहस है और एक छोटी लड़की के रूप में भी आपके पेट में आग है’, उन्होंने लिखा।

मिसेज वर्ल्ड में शांति के लिए एक कॉल

लास वेगास में मिसेज वर्ल्ड पेजेंट में, कौशल ने सुनिश्चित किया कि वह अपने देश के साथ-साथ अपने जन्मस्थान जम्मू और कश्मीर की सुंदरता का प्रतिनिधित्व करे। लेबल वज़ीर सी द्वारा एक पारंपरिक कश्मीरी पोशाक पहने हुए, कौशल का लुक एक आकर्षक सफेद घूंघट द्वारा पूरा किया गया था, जिसमें “लेट पीस प्रीवेल” शब्द पीछे की ओर कशीदाकारी था, जो उनके जन्मस्थान के अशांत इतिहास और वर्तमान राजनीतिक माहौल की ओर इशारा करता था।

अपनी राष्ट्रीय पोशाक के लिए, जिसने सबसे आकर्षक पोशाक के लिए पुरस्कार जीता, कौशल ने इंडोनेशियाई कलाकार और डिजाइनर एगी जैस्मीन द्वारा भारत के राष्ट्रीय पक्षी मोर से प्रेरित एक चमकदार पोशाक पहनी थी।

और अंतिम इवनिंग गाउन राउंड के लिए, जिसमें वह मिसेज वर्ल्ड 2022 का ताज हासिल करने वाली थीं, कौशल ने भावना राव द्वारा डिज़ाइन की गई एक अलंकृत गुलाबी स्लिट ड्रेस चुनी।

ताज हासिल करने के बाद ब्यूटी क्वीन ने कहा, “मैं बहुत उत्साहित हूं। लव यू इंडिया, लव यू द वर्ल्ड”.

सरगम कौशल से जुड़े सवाल और जवाब (FAQ)

सरगम कौशल कौन हैं?

सरगम कौशल मिसेज वर्ल्ड 2022 की विजेता हैं।

सरगम कौशल कहाँ से हैं?

सरगम कौशल जम्मू कश्मीर से हैं।

तो ये था मिसेज वर्ल्ड विनर सरगम कौशल के जीवन से जुडी कुछ बातें, अगर आर्टिकल पसंद आया तो पोस्ट को शेयर जरूर करें, धन्यवाद।

यह भी पढ़ें –

मैं उत्तराखंड के किच्छा का रहने वाला हूँ। मुझे लिखना पसंद है और इसीलिए मैंने अपना ये ब्लॉग शुरू किया है जहाँ मैं हमेशा कुछ ऐसा शेयर करने की कोशिस करता हूँ जिससे आप कुछ नया सीख सकें।

Leave a Comment