Vote of Thanks in Hindi | धन्यवाद प्रस्ताव भाषण हिंदी में

 Vote of Thanks in Hindi | धन्यवाद प्रस्ताव भाषण हिंदी में

आज की इस Post में हम Vote of Thanks in Hindi यानी धन्यवाद प्रस्ताव के बारे में बात करने वाले हैं, तो चलिए शुरू करते हैं…

Vote of Thanks Speech कैसे शुरू करें

आभार एक भावना है, सामने वाले व्यक्ति के प्रति प्रेम और आदर दर्शाने वाला भाव है. आभार से व्यक्ति की विनम्रता का दर्शन होता है. आभार मानवता और स्नेह बढ़ाता है. सकारात्मक भाव का निर्माण करता है. आभार मानने वाले लोग ज्यादा आनंदी रहते हैं. जो आभार व्यक्त करते हैं और जिनके प्रति आभार व्यक्त किए जाते हैं यह दोनों की अनमोल हैं.

 
आभार प्रदर्शन में हम उपस्थित व्यक्तियों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हैं. इसलिए किसी भी कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन महत्वपूर्ण है. आभार प्रदर्शन या Vote of Thanks या धन्यवाद स्पीच के लिए जब हम स्टेज पर खड़े रहते हैं तब प्रमुख अतिथिगण, संयोजक, छात्र, श्रोतागण, उपस्थित सभी लोगों का और जिन्होंने आपको धन्यवाद ज्ञापन का अवसर दिया है उनका ऐसे सभी का स्वतंत्र आभार व्यक्त करें.
कार्यक्रम में कोई बात अगर आपको बहुत अच्छी लगी हो तो उसका भी जिक्र करें. मंच पर उपस्थित अतिथियों के नाम और पद पहले ही ठीक तरह से कागज पर लिखे. आभार व्यक्त करते समय जिनका हम नाम ले रहे हैं उनकी तरफ देखकर आभार व्यक्त करना प्रभावशाली होता है.

Vote of Thanks in Hindi यानी आभार प्रदर्शन के कुछ उदाहरण

आप सभी को मेरा आदर पूर्वक नमस्ते, मैं धन्यवाद ज्ञापन के लिए यहाँ उपस्थित हूं. पिछले 2 घंटे से हम सभी ज्ञान धारक के रूप में यहां बैठे हैं. इसका कारण हमारे प्रमुख अतिथि के प्रभावशाली भाषण ने हमें आकर्षित किया है.
यह भी पढ़ें – Republic Day Speech in Hindi
आदरणीय सर आपके शब्द से हमें प्रेरणा मिली है, आपका बहुत-बहुत आभार व्यक्त करते हैं. ऐसे प्रतिभा संपन्न अतिथि को आमंत्रित करके जिन्होंने हमें अवसर प्रदान किया है वह हमारे संस्था के अध्यक्ष उनका भी मैं सबकी तरफ से आभार व्यक्त करता हूँ. हमारे सदस्य ने अपना उचित योगदान दिया जिनकी वजह से यह प्रोग्राम खूबसूरत हुआ, उन सभी सदस्यों का बहुत-बहुत धन्यवाद.
उपस्थित श्रोतागण जो हमें ऊर्जा देते हैं उनका भी मन से आभार व्यक्त करता हूं, फिर से हर एक का बहुत-बहुत धन्यवाद.

यह भी पढ़ें-

1 thought on “Vote of Thanks in Hindi | धन्यवाद प्रस्ताव भाषण हिंदी में”

Leave a Comment