Rario D3 क्रिकेट NFT क्या है? | Rario से पैसे कैसे कमाएं?

Rario D3 क्रिकेट NFT क्या है? – Rario क्या है?, D3 क्या है?, क्रिकेट NFT, इनस्टॉल कैसे करें?, कैसे खेलें?, फायदे-नुकसान

आज की इस पोस्ट में हम आपको Rario D3 क्रिकेट NFT के बारे में बताने जा रहे हैं। इस प्लेटफॉर्म में ड्रीम 11 की कैपिटल कंपनी Dream Capital ने भी निवेश किया है। इसके अलावा क्रिकेट के सम्राट सचिन तेंदुलकर का इन्वेस्टमेंट भी Rario में है।

  • Rario.com पर रजिस्टर करें।
Rario क्या है?

Rario क्या है?

रेरियो (Rario) एक क्रिकेट NFT प्लेटफॉर्म है जिसकी शुरुआत साल 2021 में हुई थी। भारत में क्रिकेट के जूनून को देखने हुए Rario ने भारत में भी Rario को लांच कर दिया है। हालाँकि फ़िलहाल Rario बीटा वर्जन में उपलब्ध है।

Rario को क्रिकेट और NFT दोनों को साथ लेकर तैयार किया गया है। इसमें एक बार किसी प्लेयर के कार्ड में निवेश करके आप उस कार्ड के मालिक बन सकते हैं और फ्री में लीग खेल कर पैसे जीत सकते और कमाई कर सकते हैं।

यह क्रिकेट NFT की शुरुआत है। अगर हम शुरूआती दौर में ही निवेश करना शुरू कर दें तो इससे हमें भविष्य में बड़ा फायदा मिलेगा। Rario दुनिया भर में लॉन्च किया गया ताकि आप दुनिया भर के खिलाड़ियों के साथ खेल सकें।

हालाँकि अभी Rario में भारत में Withdrawal को लेकर कुछ समस्या आ रही है लेकिन Rario के अनुसार इसे आसान बनाने की प्रक्रिया जारी है। हालाँकि अगर आप आसान Withdrawal चाहते हैं तो आप Jupiter, Fi या Federal बैंक में अपना अकाउंट Open कर सकते हैं। इन तीनों बैंक में मेंबर्स को आसानी से विथड्रॉल मिल रहा है।

D3 क्या है?

D3 भी Rario का ही पार्ट है लेकिन इसके लिए अलग वेबसाइट है। Rario से जो प्लेयर आप खरीदते हो उसे D3 वेबसाइट में जाकर Use कर सकते हैं और फ्री लीग ज्वाइन कर पैसे कमा सकते हैं।

क्रिकेट NFT क्या है?

NFT यानी Non-fungible tokens वास्तविक दुनिया की संस्थाएं हैं, जिसे हम खरीद सकते हैं और ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करके उनका व्यापार कर सकते हैं। इसी तरह क्रिकेट NFT वास्तविक क्रिकेट खिलाड़ियों के कार्ड हैं जिन्हें हम ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करके खरीद और बेच कर सकते हैं।

Rario को इनस्टॉल कैसे करें?

  • Rario.com पर जाएं और रजिस्टर करें।
  • इसके बाद d3.club में जाएँ और यहाँ भी उसी फोन नंबर से रजिस्टर कर लें, इसके बाद D3 में फ्री लीग ज्वाइन करें।

Rario कैसे काम करता है?

रेरियो लगातार क्रिकेट NFT को कार्ड के रूप में लॉन्च कर रहा है जब तक कि वे एक विशेष मात्रा तक नहीं पहुंच जाते। इसके अलावा अब वो आगामी टूर्नामेंटों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के लिए कार्ड लांच कर रहे हैं और D3 में इनकी लीग भी ला रहे हैं।

जब वो सभी खिलाड़ियों के लिए कार्ड के अधिकतम स्तर तक पहुंच जाएंगे तो वे इसकी सप्लाई बंद कर देंगे। तब से अपने आप उनकी मांग बढ़ती जाएगी और जिसके पास वो कार्ड्स हैं उन यूजर को फायदा होगा। इस तरह कार्ड की सप्लाई सिमित होने के कारण कार्ड की कीमत बढ़ती रहेगी।

कार्ड कैसे खरीदें और बेचे?

आप दो तरह से कार्ड खरीद सकते है। पहला है Rario में मौजूद पैक खरीद कर और दूसरा है Rario मार्केटप्लेस में जाकर। अगर आप Rario में मौजूद पैक खरीदते हैं तो आप अपनी मर्जी का कार्ड नहीं खरीद पाएंगे लेकिन Rario मार्केटप्लेस में जाकर आप अपनी मर्जी का कोई भी कार्ड खरीद सकते हैं।

खिलाड़ियों के कार्ड खरीदने के बाद, हम उन्हें होल्ड कर सकते हैं और फ्री कॉन्टेस्ट में शामिल होकर पैसे भी जीत सकते हैं। हम उन कार्डों को बाज़ार में किसी भी समय अपनी मनचाही कीमत पर बेच भी सकते हैं।

Rario में आप कौन सी क्रिकेट लीग ज्वाइन कर सकते हैं?

  • हीरो कैरेबियन प्रीमियर लीग
  • लंका प्रीमियर लीग
  • अबू धाबी टी10 लीग
  • लेजेंड्स लीग क्रिकेट
  • सभी अंतर्राष्ट्रीय लीग
  • इंडियन प्रीमियर लीग (जल्द आने वाली है)

Rario में कैसे खेलें?

किसी भी मैच में आपके पास कम से कम तीन खिलाड़ी होने चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर मैच भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जा रहा है, तो आपके पास दोनों टीमों को मिलकर कम से कम तीन खिलाड़ी होने चाहिए। ऐसा ना होने पर आप लीग ज्वाइन नहीं कर सकते।

यदि आपके पास 3 खिलाड़ी नहीं हैं तो आपको एक नया पैक खरीदना होगा या फिर मार्केटप्लेस में जाकर खिलाड़ी खरीदने होंगे।

पॉइंट सिस्टम बिल्कुल वैसा है है जैसा Dream11 का है। हालाँकि आपका कार्ड जितना पुराना होगा उसका XP उतना ही अधिक होगा और आपको ज्यादा पॉइंट्स मिलेंगे।

Rario के फायदे

  • हम फ्री में कॉन्टेस्ट खेल सकते हैं।
  • एक बार कार्ड खरीद कर हम जीवन भर उसे उपयोग कर सकते हैं जब तक की हम इसे बेचे नहीं।
  • हम खिलाड़ियों को कम कीमत पर खरीद सकते हैं और अधिक कीमत पर बेच सकते हैं।
  • लगातार मैच होने से, हमारे पास डेली फ्री कांटेस्ट खेलकर अधिक पैसा कमाने का अवसर मिलता है।
  • केवल एक बार निवेश कर हम आजीवन पैसे कमा सकते हैं।

Rario के नुकसान

  • शुरुवात में आपको कुछ निवेश करना होगा।
  • NFT कार्ड की सप्लाई बंद होने पर हमें भारी रिटर्न मिलेगा, लेकिन सप्लाई कब बंद होगी इसकी लिमिट तो है लेकिन सटीक समय तय नहीं है।
  • कांटेस्ट के सभी मैच खेलने के लिए आपके पास बहुत से कार्ड का कलेक्शन होना चाहिए, जिसके लिए आपको निवेश भी ज्यादा करना होगा।
  • सीधे पैक खरीदने पर हमें अनचाहे प्लेयर भी मिल सकते हैं।
  • यह एक नया कॉन्सेप्ट है इसलिए इसमें ज्यादा रिटर्न के साथ ज्यादा रिस्क भी है।

Rario से जुड़े सवाल और उनके जवाब (FAQ)

क्या क्रिकेट NFT क्रिप्टोक्यूरेंसी के समान हैं?

नहीं, दरअसल ये दोनों ही ब्लॉकचैन तकनीक पर आधारित हैं लेकिन ये दोनों बिल्कुल अलग चीजें हैं।

हमें कैसे पता चलेगा कि नया पैक आ गया है?

आपको कुछ घंटे पहले और उसी समय नए पैक के बारे में एक नोटिफिकेशन मिल जाता है।

Rario D3 एप्प कैसे डाउनलोड करें?

Rario अभी बीटा वर्जन में है और अभी इसकी एप्प उपलब्ध नहीं है। लेकिन इसकी एप्प जल्द ही लांच होने की सम्भवना है।

उम्मीद करते हैं Rario D3 से जुडी सभी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल गयी होगी। अगर अभी भी आपका कोई सवाल रह गया है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

मैं उत्तराखंड के किच्छा का रहने वाला हूँ। मुझे लिखना पसंद है और इसीलिए मैंने अपना ये ब्लॉग शुरू किया है जहाँ मैं हमेशा कुछ ऐसा शेयर करने की कोशिस करता हूँ जिससे आप कुछ नया सीख सकें।

Leave a Comment