लक्षद्वीप के लिए एंट्री परमिट कैसे प्राप्त करें: सम्पूर्ण यात्रा गाइड

पानी के पास लहराते पेड़ और समुद्र तटों के बीच घूमने का सपना देख रहे हैं? तो लक्षद्वीप आपके लिए परफेक्ट जगह है, अरब सागर में रत्नों की तरह बिखरे हुए 36 द्वीपों का एक मनमोहक द्वीपसमूह लक्षद्वीप, लेकिन इससे पहले कि आप अपना स्विमसूट पैक करें, एक जरूरी बात जान लें की आप लक्षद्वीप में बिना एंट्री परमिट प्राप्त किए नहीं जा सकते। खैर चिंता मत कीजिए, यह उतना कठिन नहीं है जितना सुनने में लग रहा हो! यह आर्टिकल आपको इस पूरी प्रोसेस के बार में पूरी जानकारी देगी।

How to Get Entry Permit for Lakshadweep: Complete Travel Guide

परमिट की आवश्यकता किसे है?

लक्षद्वीप के मूल निवासियों और ड्यूटी पर तैनात सरकारी अधिकारियों को छोड़कर हर किसी को, जी हां हर किसी को, इन खूबसूरत द्वीपों पर कदम रखने के लिए परमिट की जरूरत होती है। यह भारतीय नागरिकों और विदेशी पर्यटकों पर समान रूप से लागू होता है।

आप किन द्वीपों की यात्रा कर सकते हैं?

सभी द्वीप पर्यटकों का स्वागत नहीं करते। आप पांच द्वीपों की यात्रा कर सकते जो कावारत्ती, अगत्ती, बंगाराम, कदमत और मिनिकॉय हैं।

परमिट के लिए कैसे अप्लाई करें?

आवेदन करने के दो तरीके हैं:

ऑनलाइन: ये सबसे आसान और फ़ास्ट विकल्प है! ePermit पोर्टल (https://epermit.utl.gov.in/pages/signup) पर जाएं और एक अकाउंट बनाएं। अपनी डिटेल के साथ फ़ॉर्म भरें, अपना द्वीप और यात्रा की तारीखें चुनें, और सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स अपलोड करें। फीस का भुगतान करें, और बस हो गया! आपकी यात्रा से 15 दिन पहले आपका परमिट आपको ईमेल कर दिया जाएगा।

ऑफ़लाइन: लक्षद्वीप प्रशासन की वेबसाइट (http://www.lakshadweeptourism.com/contact.html) से आवेदन पत्र डाउनलोड करें या कवरत्ती में जिला कलेक्टर के कार्यालय से इसे प्राप्त करें। फॉर्म भरें, डाक्यूमेंट्स अटैच करें और कलेक्टर ऑफिस में जमा करें। इस ऑफलाइन प्रक्रिया में अधिक समय लग सकता है, इसलिए इस बात को ध्यान में रखकर योजना बनाएं।

आपको किन डाक्यूमेंट्स की जरूरत है?

  • एक साफ़ पासपोर्ट आकार की फोटो
  • आपके वैध आईडी प्रमाण की एक फोटोकॉपी (आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, आदि)
  • यात्रा का प्रमाण (फ्लाइट टिकट या बोट रिजर्वेशन)
  • होटल बुकिंग की पुष्टि (यदि किसी रिसॉर्ट में रह रहे हैं)

अतिरिक्त टिप्स

  • पीक सीजन (अक्टूबर-मार्च) के दौरान समय से आवेदन कर लें क्योंकि परमिट पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर जारी किए जाते हैं
  • परमिट प्राप्त करने के तुरंत बाद अपना होटल या रिसोर्ट बुक कर लें
  • अपना द्वीप सावधानी से चुनें. हर एक द्वीप अनूठा अनुभव प्रदान करता है: हलचल भरे बाजारों के लिए कावारत्ती, वाटर स्पोर्ट्स के लिए अगत्ती, आरामदेह माहौल के लिए कदमत, आदि
  • स्थानीय संस्कृति और पर्यावरण का सम्मान करें, लक्षद्वीप को आने वाली पीढ़ियों के लिए सुंदर बनाए रखने में मदद करें

फीस और वैधता:

  • परमिट शुल्क आपकी राष्ट्रीयता और रहने की अवधि के आधार पर अलग-अलग होता है। वर्तमान दरों के लिए ई-परमिट वेबसाइट देखें
  • परमिट आम तौर पर 30 दिनों के लिए वैध होते हैं, विशेष परिस्थितियों में विस्तार संभव है।

तो, थोड़ी सी योजना और तैयारी के साथ, आप जल्द ही लक्षद्वीप के सुंदर तटों पर धूप का आनंद ले सकते हैं। याद रखें, एक वैध परमिट इस द्वीप स्वर्ग को अनलॉक करने की कुंजी है। आपकी यात्रा शानदार हो, धन्यवाद।

मैं उत्तराखंड के किच्छा का रहने वाला हूँ। मुझे लिखना पसंद है और इसीलिए मैंने अपना ये ब्लॉग शुरू किया है जहाँ मैं हमेशा कुछ ऐसा शेयर करने की कोशिस करता हूँ जिससे आप कुछ नया सीख सकें।

Leave a Comment