लक्षद्वीप में कहाँ और कैसे घूमें? पूरी जानकारी

लक्षद्वीप एक खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है जो भारत में केरल के तट पर लक्षद्वीप सागर में स्थित 36 मूंगा द्वीपों की एक श्रृंखला है। चाहे आप समुद्र तट के शौकीन हों, वाटर स्पोर्ट्स के शौकीन हों या प्रकृति प्रेमी हों, लक्षद्वीप में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।

Where and how to visit Lakshadweep? complete information | लक्षद्वीप

लक्षद्वीप यात्रा का प्लान कैसे करें?

कैसे जाएँ? – : लक्षद्वीप तक केवल हवाई या समुद्री मार्ग से ही पहुंचा जा सकता है। यहाँ सबसे पास में एकमात्र एयरपोर्ट है अगत्ती एयरपोर्ट यहाँ के लिए कोच्चि और बैंगलोर से रेगुलर फ्लाइट्स हैं। आप कोच्चि से लक्षद्वीप के लिए बोट भी ले सकते हैं, जिसमें लगभग 18 से 20 घंटे का समय लगता है।

परमिट: सभी टूरिस्ट को लक्षद्वीप की यात्रा के लिए एक स्पेशल परमिट की जरूरत होती है, जिसे ऑनलाइन या फिर  Lakshadweep Tourism Department से प्राप्त किया जा सकता है।

यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय: लक्षद्वीप की यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मार्च के बीच है, जब यहाँ मौसम सुहावना और धूप वाला होता है।

स्टे कहाँ करें?: लक्षद्वीप में लिमिटेड रिसॉर्ट और गेस्टहाउस हैं, इसलिए पहले से ही अपना होटल या रिसोर्ट बुक करवा लें।

लक्षद्वीप में घूमने के लिए बेस्ट प्लेस

अगत्ती द्वीप: लक्षद्वीप का प्रवेश द्वार, अगत्ती द्वीप अपने आश्चर्यजनक लैगून, सुंदर समुद्र तटों और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। आप यहां तैराकी, स्नॉर्केलिंग, कयाकिंग और स्टैंड-अप पैडलबोर्डिंग का आनंद ले सकते हैं।

बंगाराम द्वीप: एक छोटा सा अश्रु के आकार का द्वीप, बंगाराम एक खूबसूरत स्वर्ग जैसी जगह है। यह द्वीप एक Bird Sanctuary, एक कछुआ हैचरी और हरे-भरे नारियल के बगीचे का घर है। आप क्लासिक समुद्र तट पर आराम कर सकते हैं, प्रकृति की सैर पर जा सकते हैं, या द्वीप के चारों ओर नाव की सवारी कर सकते हैं।

मिनिकॉय द्वीप: लक्षद्वीप का सबसे दक्षिणी द्वीप, मिनिकॉय अपनी अनूठी मालदीव संस्कृति और आश्चर्यजनक मूंगा चट्टानों के लिए जाना जाता है। आप यहां स्नॉर्केलिंग या स्कूबा डाइविंग का मज़ा ले सकते हैं, या फिर समुद्र तट पर आराम कर सकते हैं और सूरज की गुनगुनी धुप का आनंद ले सकते हैं।

कल्पेनी द्वीप: तीन द्वीपों का यह ग्रुप अपने ताड़ के किनारे वाले समुद्र तटों और क्रिस्टल जैसे साफ़ पानी के लिए प्रसिद्ध है। आप यहां तैराकी या स्नॉर्कलिंग के लिए जा सकते हैं, या द्वीप की हरी-भरी वनस्पति का मज़ा ले सकते हैं।

कवरत्ती द्वीप: लक्षद्वीप की प्रशासनिक राजधानी, कवरत्ती एक शानदार स्थानीय बाजार और एक सुंदर लैगून के साथ एक हलचल भरा द्वीप है। आप समुद्री एक्वेरियम, उजरा मस्जिद की यात्रा कर सकते हैं, या रंगीन मूंगा चट्टानों को देखने के लिए कांच के बेस वाली नाव की सवारी कर सकते हैं।

लक्षद्वीप में आप क्या-क्या कर सकते हैं?

वॉटर स्पोर्ट्स: लक्षद्वीप वॉटर स्पोर्ट्स के शौकीनों के लिए स्वर्ग है। आप तैराकी, स्नॉर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग, कयाकिंग, स्टैंड-अप पैडलबोर्डिंग और विंडसर्फिंग कर सकते हैं।

आयुर्वेद: लक्षद्वीप कई आयुर्वेदिक रिसॉर्ट्स और स्पा का घर है जो विभिन्न बीमारियों के लिए पारंपरिक उपचार प्रदान करते हैं।

पक्षी देखना: लक्षद्वीप पक्षी को पसंद करने और देखने वालों के लिए स्वर्ग है, द्वीपों पर पक्षियों की 100 से अधिक प्रजातियाँ पाई जाती हैं।

द्वीप भ्रमण: अपने असंख्य द्वीपों के साथ, लक्षद्वीप द्वीप भ्रमण के लिए बिल्कुल परफेक्ट जगह है। आप एक नाव किराए पर ले सकते हैं और अलग-अलग द्वीपों का मज़ा ले सकते हैं।

समुद्र तट पर आराम: समुद्र तट पर आराम किए बिना लक्षद्वीप की यात्रा पूरी नहीं होगी। सूरज की धुप का मज़ा लें, लहरों को सुनें, और अपनी चिंताओं को दूर होने दें।

लक्षद्वीप में टेंशन फ्री छुट्टियों के लिए कुछ जरूरी बातें

  • अपनी सनस्क्रीन, टोपी और धूप का चश्मा साथ रखें क्योंकि द्वीपों पर ये महंगे मिल सकते हैं।
  • लक्षद्वीप एक प्लास्टिक मुक्त क्षेत्र है, इसलिए प्लास्टिक बैग या बोतलें लाने से बचें।

लक्षद्वीप वास्तव में एक जादुई जगह है जो आपको तरोताजा महसूस कराएगी। अपने आश्चर्यजनक दृश्यों, शांत वातावरण और मजेदार गतिविधियों के साथ ये यह एक आरामदायक और कभी न भूलने वाले वेकेशन के लिए आदर्श स्थान है।

मैं उत्तराखंड के किच्छा का रहने वाला हूँ। मुझे लिखना पसंद है और इसीलिए मैंने अपना ये ब्लॉग शुरू किया है जहाँ मैं हमेशा कुछ ऐसा शेयर करने की कोशिस करता हूँ जिससे आप कुछ नया सीख सकें।

Leave a Comment