व्हाट्सप्प चैनल कैसे बनाए?

व्हाट्सएप का नवीनतम चैनल फीचर अब भारत में सभी Users के लिए उपलब्ध है। चैनल को Users को उनके इंटरेस्ट के आधार पर व्यक्तियों और संगठनों को फॉलो करने और फॉलो किए जा रहे लोगों से लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

whatsapp channel kaise banaye

चैनल one-way broadcast tool की तरह काम करते हैं, जहाँ Followers से पोस्ट, फोटो, वीडियो, स्टिकर और पोल शेयर किया जा सकता है। व्हाट्सएप ने Users को उनके इंटरेस्ट के आधार पर चैनल ढूंढने में मदद करने के लिए एक सर्च का विकल्प भी दिता है। चैनलों के लिए Invitation चैट और ईमेल के माध्यम से भेजा जा सकता है।

खास बात ये है कि किसी चैनल एडमिन का फ़ोन नंबर या प्रोफ़ाइल फ़ोटो उनके फ़ॉलोअर्स से छिपा रहेगा, और किसी चैनल को फॉलो करने से Users के फ़ोन नंबर एडमिन या अन्य फ़ॉलोअर्स को नहीं दिखेंगे।

एडमिन के पास इस पर कण्ट्रोल होगा कि उनके चैनल को कौन फ़ॉलो कर सकता है और क्या इसे सर्च करके खोजा जा सकता है? हालाँकि, यह ध्यान देने योग्य है कि चैनल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होंगे, क्योंकि उनका लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस तक पहुँचना है।

व्हाट्सप्प चैनल कैसे बनाए?

1. अपने डिवाइस पर व्हाट्सएप ऐप खोलें।

2. अपडेट टैब पर जाएं।

3. चैनल सेक्शन देखें और प्लस आइकन पर क्लिक करें।

4. चैनल बनाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए “Create Channel” चुनें।

5. ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें और चैनल के लिए एक नाम, विवरण और प्रोफ़ाइल पिछ प्रदान करें।

6 प्रक्रिया को पूरा करने के लिए “Create Channel” पर टैप करें।

मैं उत्तराखंड के किच्छा का रहने वाला हूँ। मुझे लिखना पसंद है और इसीलिए मैंने अपना ये ब्लॉग शुरू किया है जहाँ मैं हमेशा कुछ ऐसा शेयर करने की कोशिस करता हूँ जिससे आप कुछ नया सीख सकें।

Leave a Comment