IPL में Impact Player क्या होता है?

2023 में आईपीएल(IPL) में प्रस्तुत किए गए इम्पैक्ट प्लेयर नियम को 2024 में फिर से लागू किया जाएगा।

आईपीएल के इम्पैक्ट प्लेयर का बेसिक कॉन्सेप्ट है कि हर टीम को मैच में एक Substitute खिलाड़ी को बैट या गेंद से एक्टिव भूमिका निभाने की अनुमति देना है।

IPL में Impact Player

आईपीएल के इम्पैक्ट प्लेयर को अन्य अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अलग माना जाता है, जहां एक चोटिल खिलाड़ी को चोट के बाद फील्ड पर बदल सकता है, लेकिन उन्हें मैच में बैट या गेंद नहीं फेंकने की अनुमति नहीं होती है।

आइए विस्तार से समझते हैं आईपीएल के इम्पैक्ट प्लेयर नियम को।

IPL में Impact Player क्या है?

IPL में इम्पैक्ट प्लेयर नियम के अनुसार, टीमें मैच से पहले अपने खेलने वाले XI के अलावा पांच Substitute  खिलाड़ियों का नाम भी जारी सकती हैं।

मैच शुरू होने के बाद, दोनों टीमों के कप्तान मैच के किसी भी ब्रेक के दौरान इन 5 Substitutes में से किसी को, खेलने वाले XI के किसी भी खिलाड़ी की जगह पर नामित कर सकते हैं। ये मैच के नेचुरल ब्रेक्स में किया जा सकता है, जैसे कि इनिंग्स की शुरुआत, एक ओवर के अंत, विकेट के गिरने पर या जब एक बैटर रिटायर हो जाता है।

लेकिन यदि एक गेंदबाजी करने वाली टीम एक विकेट के गिरने के बाद या एक बैटर को ओवर के बीच में रिटायर लेने के बाद एक इम्पैक्ट प्लेयर को लाती है, तो आने वाला Substitute खिलाडी इस ओवर की बची हुई गेंदें नहीं फेंक सकता है।

हालांकि, इम्पैक्ट प्लेयर अपना पूरा कोटा यानी चार ओवर गेंदबाजी कर सकता है चाहे बदले जाने वाले प्लेयर ने कितनी भी गेंदबाजी कर ली हो।

इम्पैक्ट प्लेयर द्वारा बदला गया खिलाड़ी इस मैच में और खेल नहीं सकता। एक टीम को मैच में अधिकतम एक इम्पैक्ट प्लेयर बदलने अनुमति है।

हालांकि एक छोटी सी शर्त है। यदि एक टीम ने अपने शुरूआती XI में अधिकतम अनुमति प्राप्त चार विदेशी खिलाड़ियों का नाम दिया है, तो वो केवल एक भारतीय इम्पैक्ट प्लेयर को ला सकती है। अगर टीम ने अपने शुरूआती XI में तीन या उससे कम विदेशी खिलाड़ियों का नाम दिया है, तो वह Substitute लिस्ट से एक और विदेशी खिलाडी को इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर ला सकती है।

IPL का पहला इम्पैक्ट प्लेयर कौन था?

31 मार्च, 2023 को, चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के युवा खिलाड़ी तुषार देशपांडे गुजरात टाइटंस के खिलाफ नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में अंबाती रायडू की जगह लेकर IPL 2023 के सीजन के ओपनर मैच में इतिहास के पहले इम्पैक्ट प्लेयर बने।

IPL 2023 में इम्पैक्ट प्लेयर्स के फ्क्वेंट इस्तेमाल ने टीमों की जरूरत को भी दिखाया।

कोलकाता नाइट राइडर्स के वेंकटेश अय्यर और राजस्थान रॉयल्स के ध्रुव जुरेल भी IPL 2023 में इम्पैक्ट प्लेयर्स के रूप में उजागर हुए।

यह नियम टीमों के लिए अलग-अलग रणनीतिक विकल्पों और तकनीकी संभावनाओं की दुनिया खोलता है और IPL को एक नया आयाम देता है। हालांकि, इम्पैक्ट प्लेयर नियम अब भी अपने शुरुआती दौर में है, और समय ही बताएगा कि क्या टीमें इसे आगे भी इस्तेमाल करना चाहेंगी या नहीं।

मैं उत्तराखंड के किच्छा का रहने वाला हूँ। मुझे लिखना पसंद है और इसीलिए मैंने अपना ये ब्लॉग शुरू किया है जहाँ मैं हमेशा कुछ ऐसा शेयर करने की कोशिस करता हूँ जिससे आप कुछ नया सीख सकें।

Leave a Comment