Umran Malik Biography in Hindi – जानिए क्यों मशहूर हो रहे हैं उमरान मलिक?

Umran Malik Biography in Hindi – Umran Malik Cricketer Biography in Hindi, Age, Wiki, उमरान मलिक क्रिकेट

Umran Malik Biography in Hindi

उमरान मलिक तेज गति वाले एक भारतीय गेंदबाज हैं। वह जम्मू और कश्मीर से हैं और उन्होंने 2020-21 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में जम्मू और कश्मीर के लिए अपना पहला मैच खेला था। उन्होंने 2020-21 List A क्रिकेट में विजय हजारे ट्रॉफी से आगाज किया।

IPL 2021 में, जब सनराइजर्स हैदराबाद में उनके प्रमुख गेंदबाज टी नटराजन कोविड पॉजिटिव पाए गए तब उमरान मलिक को अपना पहला IPL मैच खेलने का मौका मिला। उनकी गेंदबाजी से उनकी टीम सनराइजर्स हैदराबाद इतना प्रभावित हुई है कि उन्हें टीम द्वारा IPL 2022 के लिए Retain किये गए 4 प्लेयर में जगह मिली है जो अपने आप में बहुत बड़ी बात है.

उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था जिसमें उन्होंने 151.03 किमी प्रति घंटे की गति से गेंदबाजी की और ऐसा रिकॉर्ड बनाया जिसे कोई भी भारतीय गेंदबाज मौजूदा सत्र में नहीं तोड़ पाया।

यह भी पढ़ें – Navdeep Saini(Cricketer) wiki | Biography | Profile | Age All info in Hindi

इसके बाद उन्होंने 153 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करके अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। उसी मैच में, उन्होंने लगभग 150 किमी प्रति घंटे और उससे अधिक की गति से बहुत सी गेंदें फेंकी।

ऐसा लगता है कि कश्मीर की पेस मशीन का आगे एक उज्ज्वल भविष्य है क्योंकि विभिन्न क्रिकेट विशेषज्ञों के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट टीम के कई प्रमुख सदस्य उमरान मलिक की तारीफ कर चुके हैं।

उमरान मलिक के बारे में | Umran Malik Biography in Hindi

उमरान मलिक के बारे में
पूरा नामउमरान मलिक
उम्र21 साल
स्पोर्ट्स केटेगरीक्रिकेट
जन्म तिथि22 नवंबर 1999
होमटाउनजम्मू और कश्मीर, भारत
कद5 फुट 10 इंच
वज़न75 किग्रा
कोचरणधीर सिंह मन्हासी
उपलब्धिकिसी भारतीय द्वारा IPL में सबसे तेज गेंदबाज़ी
विवाहितनहीं
माता-पितापिता – अब्दुल मलिक (एक फल विक्रेता)
वनडे डेब्यूअभी नहीं
टेस्ट डेब्यूअभी नहीं
टी 20 डेब्यूअभी नहीं
बल्लेबाजी स्टाइलRight-Handed
गेंदबाजी स्टाइलRight arm fast
किन टीमों के लिए खेल चुके हैंजम्मू और कश्मीर, सनराइजर्स हैदराबाद
IPL डेब्यू03 अक्टूबर, 2021 को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ

उमरान मलिक का प्रारंभिक जीवन

उमरान के कोच रणधीर सिंह मन्हास ने उन्हें तब वार्ड के रूप में लिया जब उमर सिर्फ 17 साल के थे। उमरान के कोच रणधीर सिंह मन्हास ने उन्हें तबमिले जब उमर सिर्फ 17 साल के थे। उमरान जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम आए थे जहां उनकी मुलाकात मन्हास से क्रिकेट कोचिंग सेंटर में हुई।

उनके कोच का कहना है कि शुरुआत में उमरान बहुत आलसी थे और खेल के प्रति स्वाभाविक प्रतिभा और जुनून होने के बाद भी ज्यादा मेहनती नहीं थे।

मन्हास, जिन्हें उनके छात्रों द्वारा ‘राजन सर’ के नाम से भी जाना जाता है बताते हैं कि उमरान को अंडर -19 जम्मू और कश्मीर टीम के लिए चुना गया था लेकिन शायद ही उन्हें वहां खेलने का कोई मौका मिला। वह यह भी कहते हैं कि उमरान ने टेनिस बॉल से गेंदबाजी करके और नियमित टेनिस बॉल क्रिकेट खेलकर अपनी गति विकसित की है।

उमरान, दसवीं कक्षा में ड्रॉपआउट कर चुके थे और वो एक Humble Background से आते हैं, उमरान के लिए क्रिकेट खेलना कभी भी आसान नहीं रहा, लेकिन उनके पिता के समर्थन ने उन्हें आगे आने में मदद की।

असम के वर्तमान कोच और पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय रात्रा, उमरान से काफी प्रभावित हुए, जब उन्होंने उसे रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान नेट्स में देखा।

उमरान के लिए चीजें बहुत बदल गयी जब पूर्व भारतीय गेंदबाज इरफान पठान की नज़र उन पर पड़ी। पठान का मानना था कि उमरान की गति काफी तेज है, लेकिन उनके गेंदबाजी एक्शन में कुछ काम करने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें – Dream11 से घर बैठे पैसे कैसे कमाएँ – Free Rs 100 Sign Up Bonus

करियरउमरान मलिक

उमरान मलिक ने 2021 की शुरुआत में जम्मू-कश्मीर की सीमित ओवरों की टीम में जगह बनाई। वह एकदिवसीय और टी 20 दोनों प्रारूपों के लिए एक तेज गेंदबाज़ नज़र आ रहे थे और अपनी लगातार तेज गेंदबाजी के कारण वो IPL 2021 में नेट गेंदबाज के रूप में शामिल होने में सफल रहे।

IPL में उमरान मलिक

टी नटराजन की चोट के बाद, उमरान को KKR के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू करने का मौका मिला, जहां उन्होंने एक भारतीय तेज गेंदबाज द्वारा सबसे तेज डिलीवरी का रिकॉर्ड तोड़ा। बाद में उन्होंने अपने अगले मैच में RCB के खिलाफ अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

उमरान मलिक ने RCB के खिलाफ उसी मैच में केएस भरत को आउट कर अपने आईपीएल करियर में अपना पहला विकेट हासिल किया। उन्होंने अपने अगले मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ एक और विकेट लिया।

उनकी गति से प्रभावित होकर, भारतीय चयनकर्ताओं ने आगामी टी 20 विश्व कप के लिए उमरान मलिक को नेट गेंदबाज के रूप में चुना है, जहां उन्हें रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे अनुभव प्राप्त खिलाडियों के साथ खेलने का मौका मिला।

कप्तान और कोच के साथ भारतीय चयनकर्ता भी अब इस युवा गेंदबाज पर कड़ी नजर रखे हुए हैं।

लगातार सुधार और धैर्य के साथ, हम उमर को एक नियमित भारतीय तेज गेंदबाज के रूप में विकसित होते देख सकते हैं। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार जैसे अनुभव प्राप्त गेंदबाजों के आसपास रहने से भी उमरान को खुद को खोजने और खुद को भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक घातक तेज गेंदबाजी हथियार के रूप में विकसित करने में मदद मिल सकती है।

उमरान मालिक से जुड़े सवाल और उनके जवाब

उमरान मालिक की गेंदबाज़ी स्पीड कितनी है?

उमरान मलिक की औसत गेंदबाजी स्पीड 145-150 किमी प्रति घंटे के आसपास है। लेकिन कभी-कभी वह 153 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भी गेंदबाजी कर सकते हैं।

उमरान मलिक को IPL में कितना प्राइस मिला?

हाल ही में Sunrisers Hyderabad ने 4 Player को Retain किया था जिसमें उमरान मालिक का नाम भी शामिल है। Sunrisers Hyderabad ने उमरान मालिक को 4 करोड़ रुपए में Retain किया है।

हमारा टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

अगर आपको यह पोस्ट (Umran Malik Biography in Hindi) पसंद आयी तो पोस्ट को शेयर जरूर करें, धन्यवाद।

Leave a Comment