अजब गजब शहर जकार्ता के 10 रोचक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते | Jakarta Interesting Facts

Jakarta Interesting Facts in Hindi

दोस्तों जकार्ता इंडोनेशिया का एक ऐसा शहर है जो की तीन चार दशक पहले दुनिया का एक आम शहर था लेकिन आज के दिनों में जकार्ता इस पूरी दुनिया के सबसे विकसित शहर में से माना जाता है और पिछले कुछ दशकों में जकार्ता के विकसित होने की मात्रा तारीफ के काबिल है, तो आज मैं बताने वाला हूं जकार्ता के बारे में कुछ ऐसी बातें जो आपको काफी हैरान कर सकती हैं.
Jakarta Interesting Facts in Hindi
1 – दोस्तों जकार्ता इंडोनेशिया की राजधानी होने के बावजूद क्षेत्रफल बड़ा होने के कारण इसे इंडोनेशिया का अलग राज्य बना दिया गया.
2 – जकार्ता के लोग ट्विटर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और ट्वीट करने के लिहाज से न्यूयॉर्क और टोक्यो के बाद जकार्ता दुनिया का तीसरा शहर है.
3 – जकार्ता में ट्विटर को इतनी ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है कि 2015 में ट्विटर को मजबूर होकर यहाँ ऑफिस बनाना पड़ा.
4 – जकार्ता दुनिया का एक ऐसा शहर है जहां के सातों दिन और दिन के 24 घंटे शॉपिंग मॉल खुला रखा जाता है और यहां पर बहुत से शॉपिंग मॉल चीजों की खरीदारी के लिए बहुत ही ज्यादा मात्रा में ऑफर देते हैं.
5 – 2007 के कानून के हिसाब से यहाँ रस्तों में भिखारी को पैसे देना गैरकानूनी माना जाता है.
6 – जकार्ता के लगभग सभी हिस्से में वेस्टर्न आर्किटेक्ट और इंडोनेशियन कल्चर का काफी प्रभाव देखा जाता है.
7 – जब इंडोनेशिया को आज़ादी मिली तब जकार्ता एक बहुत ही मामूली शहर था लेकिन पिछले कई दशकों में यहाँ की ग्रोथ कुआलालंपुर और बैंकॉक से भी काफी आगे है और आज के दिन में जकार्ता एशिया के सबसे विकसित शहर में से माना जाता है.
8 – जकार्ता में काफी सारा रेलवे सिस्टम मोनो रेल, मेट्रो रेल, बुलेट ट्रेन आदि बहुत सारी हाई स्पीड रेलवे सिस्टम को बनाया गया है.
9 – जकार्ता दुनिया का पहला शहर है जहां ट्रैफिक जाम से बचने के लिए अलग एक रैपिड बस रूट बनाया गया है.
10 – जकार्ता में और एक बड़ी समस्या हर साल यहां पर आने वाली बाढ़ को माना जाता है जो दो से तीन दशक पहले पूरे शहर में काफी तबाही मचाती थी लेकिन आज के दिनों में पूरे शहर में बड़ी कनाल बनने के कारण इस समस्या को काफी मात्रा में कम कर दिया गया है.
तो दोस्तों अगर जानकारी अच्छी लगी तो पोस्ट को शेयर जरूर करें, धन्यवाद

Leave a Comment