Republic Day Speech in Hindi

Speech on Republic Day in Hindi (गणतंत्र दिवस पर भाषण)

मै जानता हूँ हम सभी को भारत का नागरिक होने का गर्व है और होना भी चाहिये। हर साल पूरा देश मिलकर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाता है।
हमारा संविधान 26 नवंबर 1949 में बनकर तैयार हुआ था और इसे 2 महीने बाद यानि 26 जनवरी 1950 को पुरे देश में लागू कर दिया गया था। इस दिन के बाद भारत के सभी व्यक्ति समान थे चाहे वो किसी भी वर्ग का क्यों न हो और वही सरकार देश को चलाती है जिसे देश के लोग चुनते है।
भारत का संविधान डॉ भीम राव अम्बेडकर द्वारा बनाया गया था। भारत का संविधान लागू होने से पहले देश में India Act, 1935 लागू था और संविधान के पूरी तरह बनने के बाद इसे India Act, 1935 की जगह लागू किया गया।
तो इस तरह संविधान लागू होने के बाद भारत 26 जनवरी 1950 को एक संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक गणराज्य बन गया लेकिन शब्द ‘समाजवादी’ और ‘धर्मनिरपेक्ष’ पहले संविधान में मौजूद नहीं था इन्हें 1976 में संविधान के 42 वें संशोधन में जोड़ा गया।
भारतीय संविधान के अनुसार हर व्यक्ति के कुछ मौलिक अधिकार और मौलिक कर्तव्य हैं। भारतीय संविधान के अनुसार भारत का प्रत्येक नागरिक कानून की नज़रों में समान है और किसी को भी धर्म, जाति, रंग आदि से पीड़ित नही किया जा सकता।
ब्रिटिश शासन के दौरान दो महान हस्तियों महात्मा गांधी और रवींद्रनाथ टैगोर ने शांति, प्रेम, एकता और समानता का संदेश दिया, डॉ राजेंद्र प्रसाद आजाद भारत के प्रथम राष्ट्रपति बने।
भारत के लोग गर्व और सम्मान के साथ हर साल गणतंत्र दिवस बनाते हैं। कई लोग पुरे परिवार के साथ नए कपड़े पहन कर राष्ट्रीय गीत के साथ इस दिन की शुरुवात करते हैं।
कई संगठनो और संस्थानों में गणतंत्र दिवस के दिन हाथ में तिरंगा लेकर परेड का आयोजन किया जाता है और देशभक्ति गीत गाये जाते हैं।
नयी दिल्ली में सभी राज्यों के बीच सांस्कृतिक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है जो बहुत ही शानदार होती है।
गणतंत्र दिवस पर अधिकारित तौर पर छुट्टी होती है लेकिन सभी स्कूल में इस दिन परेड के दौरान देशभक्ति गीत गाये जाते है और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।
तो आइये मिल कर देश के इस पर्व को मनाते है और देश में खुशियाँ और शांति लाते है आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
Tags –
#republic day speech in hindi
#republic day essay
#republic day in hindi
#26 january speech in hindi
#speech on republic day in hindi
#26 january in hindi
#republic day in hindi short essay

3 thoughts on “Republic Day Speech in Hindi”

  1. Republic Day पर बहुत ही बढ़िया article लिखा है आपने। Share करने के लिए धन्यवाद। 🙂 🙂

    Reply
  2. 26 जनवरी पर बहुत अच्छा आर्टिकल लिखा है आपने। हर किसी को इसकी जानकारी होनी चाहिए।

    Reply

Leave a Comment