अजब गजब शहर काठमांडू के 8 रोचक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते | Kathmandu Interesting Facts

 Kathmandu Interesting Facts in Hindi

दोस्तों काठमांडू भारत के उत्तर में स्थित नेपाल की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है. यह शहर काफी खूबसूरत और आकर्षक होने के साथ-साथ यहां की संस्कृति, मंदिर और इमारतें हर साल दुनिया भर से लाखों की संख्या में लोगों को अपनी और आकर्षित करते हैं लेकिन काठमांडू की सृष्टि को लेकर काफी सारी बातों को नेपाल के लोगों के बीच मान्यता दी जाती है तो आज मैं आपको बताने वाला हूं काठमांडू के बारे में कुछ ऐसी बातें जो शायद आप नहीं जानते हैं.
Kathmandu Interesting Facts in Hindi
1 – दोस्तों काठमांडू को सिर्फ नेपाल की राजधानी के तौर पर जाना नहीं जाता बल्कि यह दुनिया का एकमात्र ऐसा शहर है जो धरती से लगभग 4500 फुट ऊपर बसा दुनिया का सबसे बड़ा शहर है जिसकी आबादी लगभग 10 लाख के आसपास है.
2 – काठमांडू को आध्यात्मिक शहर भी कहा जाता है और इस शहर का हर कोना बौद्ध मंदिर से भरा हुआ है जो हजारों साल पुराना माना जाता है.
3 – प्राचीन समय के दौरान इस शहर को लोग कांतिपुर नाम से जानते थे जिसका मतलब होता है धरती पर बसा एक गौरवमय शहर.
4 – काठमांडू में ज़्यादातर बौद्ध और हिंदू धर्म का प्रभाव देखा जाता है और यहां की संस्कृति बौद्ध धर्म से प्रभावित है.
5 – काठमांडू काफी ऊंचाई में होने की वजह से यहां पर एयरपोर्ट बनाना आसान नहीं है. यही कारण है कि काठमांडू एयरपोर्ट को दुनिया के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट मे से माना जाता है.
6 – काठमांडू की सृष्टि को लेकर यहां के लोगों के बीच काफी सारी बातों को मान्यता दी जाती है. नेपाल के लोगों के मुताबिक हजारों साल पहले काठमांडू एक लेक हुआ करती थी जहां पर सांपो का काफी दबदबा माना जाता था लेकिन माना जाता है की किसी एक समय के दौरान मंजूश्री नाम का एक योद्धा ने आकर अपनी तलवार से इस लेक के पानी और सांपों को बाहर निकाल दिया और यहां पर एक शहर का निर्माण किया गया जो कि मंजू पत्र नाम से भी जाना जाता था.
7 – प्राचीन समय के दौरान काठमांडू को भारत और तिब्बत के बीच व्यापार करने का एकमात्र ज़रिया माना जाता था.
8 – काठमांडू का नाम दुनिया के उन शहरों में से आता है जो व्यापारिक तौर से पूरी तरह से दूसरे शहर के ऊपर निर्भर है और काठमांडू का ज्यादातर सामान कोलकाता पोर्ट के द्वारा लाया जाता है.

Leave a Comment