Global Warming Essay In Hindi | ग्लोबल वार्मिंग पर निबंध

 Global Warming Essay In Hindi

Global Warming क्या है? यह कैसे होती है और Earth पर इसका क्या Effect है? आइए इन सब पर एक नजर डालते है! (Global Warming Essay In Hindi)
Global Warming Essay In Hindi
ग्रीनहाउस गैसों के प्रभाव से ग्लोबल वार्मिंग पृथ्वी के औसत तापमान में लगातार वृद्धि कर रही है। ये गैसें हानिकारक गैसों को अवशोषित करती हैं और पृथ्वी का वातावरण गर्म करती हैं, और इस Process को Green House Effect कहा जाता है।

Global Warming ने पृथ्वी पर कई बदलाव किए हैं, जैसे कि समुद्र के स्तर में वृद्धि; बड़े पैमाने पर बर्फ पिघलने से महासागरों का स्तर बढ़ना, आर्द्रता में वृद्धि, मौसमी घटनाओं के समय में परिवर्तन आदि.
भूमि और महासागर दोनों के लिए, वैश्विक औसत सतह का तापमान 1880 से 2012 तक 0.85 ° C गर्म हुआ है। 1906-2005 की अवधि के दौरान, पृथ्वी की औसत सतह का तापमान 0.74±18 0.18 ° C बढ़ गया था। इस तरह, यह देखा गया है कि वार्मिंग की दर लगातार तेजी से बढ़ रही है.
ग्लोबल वार्मिंग पर ग्रीनहाउस गैसों (GHG) का प्रभाव
मुख्य ग्रीनहाउस गैसों, अर्थात्: कार्बन डाइऑक्साइड (CO2); मीथेन (CH 4); नाइट्रस ऑक्साइड (N2O); हाइड्रोफ्लोरोकार्बन (HFC); पेरफ्लूरोकार्बन (PFC); और सल्फर हेक्साफ्लोराइड (SF6)। किसी भी ग्रीनहाउस गैस का प्रभाव उसकी मात्रा में वृद्धि, वायुमंडल में इसकी अवधि और विकिरण की तरंग दैर्ध्य पर आधारित होता है।



1. कार्बन डाइऑक्साइड मुख्य ग्रीनहाउस गैस है जो वायुमंडल में सबसे ज्यादा मात्रा में मौजूद है। इसका उत्सर्जन मुख्यतः जीवाश्म ईंधन के दहन से होता है। यह लगभग 0.5% प्रति वर्ष की वृद्धि से बढ़ रही है।

2. क्लोरोफ्लोरोकार्बन एंथ्रोपोजेनिक गतिविधि के कारण उत्पन्न होती हैं। ओजोन समताप मंडल में मौजूद है जहां पराबैंगनी (यूवी) विकिरण ऑक्सीजन को ओजोन में परिवर्तित करते हैं। इसलिए, UV किरणें पृथ्वी की सतह तक नहीं पहुँचती हैं। सीएफसी समताप मंडल पहुच कर ओजोन को नष्ट कर देता है, जो स्पष्ट रूप से अंटार्कटिका के ऊपर देखा जा सकता है। समताप मंडल में ओजोन सांद्रता में कमी को ओजोन छिद्र के रूप में जाना जाता है। ओजोन छिद्र यूवी किरणों को क्षोभमंडल से गुजरने देता है।
3. नाइट्रस ऑक्साइड प्राकृतिक रूप से महासागरों और वर्षावनों द्वारा निर्मित होती है। नाइट्रस ऑक्साइड के मानव-निर्मित स्रोतों में नायलॉन और नाइट्रिक एसिड का उत्पादन, कृषि में उर्वरकों का उपयोग, उत्प्रेरक कन्वर्टर्स वाली कारें और कार्बनिक पदार्थों का जलना शामिल है।
4. हाइड्रोफ्लोरोकार्बन (HFC) का उपयोग रेफ्रिजरेंट के रूप में किया जाता है, यह भी ओजोन परत को नष्ट करती है.
5. पेरफ्लूरोकार्बन (PFC): फ्लोराइट के उत्पादन के परिणामस्वरूप उत्सर्जित होती है, इसके अलावा 1,000 से अधिक वर्षों का वायुमंडलीय जीवनकाल होता है।
6. सल्फर हेक्साफ्लोराइड (SF6): अभी तक खोजी गई सबसे शक्तिशाली ग्रीनहाउस गैस जो फ्लोराइट के उत्पादन के परिणामस्वरूप उत्सर्जित होती है।

ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव

1. समुन्द्र का बढ़ता स्तर: समुद्री पानी का स्तर बढ़ना, बाढ़ आदि ग्लोबल वार्मिंग के प्रमुख प्रभावों में से एक है।
2. वर्षा के पैटर्न में बदलाव: कुछ क्षेत्रों में, सूखे और आग लगते हैं, जबकि अन्य क्षेत्रों में बाढ़ आती है। यह सब वर्षा के पैटर्न में बदलाव के कारण है।
3. बर्फ की चोटियों का पिघलना: पुराने ग्लेशियरों तेजी से पिघलने लगते है।
4. इसके अलावा भी ग्लोबल वार्मिंग का हमारी पृथ्वी पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है.

हमें Telegram पर Follow करें = Click Here

यह भी पढ़ें = = =

2 thoughts on “Global Warming Essay In Hindi | ग्लोबल वार्मिंग पर निबंध”

Leave a Comment