कौन थे पृथ्वीराज चौहान | पृथ्वीराज चौहान जीवनी हिन्दी में

 पृथ्वीराज चौहान जीवनी हिन्दी में

आज की इस पोस्ट में हम पृथ्वीराज चौहान के बारे में बात करने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं कौन थे पृथ्वीराज चौहान? (पृथ्वीराज चौहान जीवनी हिन्दी में)
 
पृथ्वीराज तृतीय जिन्हें पृथ्वीराज चौहान या राय पिथौरा के नाम से जाना जाता है, अब तक के सबसे महान शासकों में से एक थे। वह चौहान वंश के प्रसिद्ध शासक हैं जिन्होंने सपदलक्ष पर शासन किया जो एक पारंपरिक चाहमान क्षेत्र है। उन्होने अपने शासन काल में वर्तमान राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश और पंजाब के कुछ हिस्सों को नियंत्रित किया। उन्होंने अजमेर को अपनी राजधानी के रूप में रखा था लेकिन कई लोक कथाएं उन्हें भारत के राजनीतिक केंद्र दिल्ली के राजा के रूप में वर्णित करती हैं।
पृथ्वीराज चौहान जीवनी हिन्दी में
 
पृथ्वीराज चौहान को व्यापक रूप से एक योद्धा राजा के रूप में जाना जाता है, जिसने मुस्लिम घुरिद वंश के शासक मुहम्मद का बहादुरी से विरोध किया। तराइन की दूसरी लड़ाई में उनकी हार को भारत की इस्लामी विजय में एक ऐतिहासिक घटना माना जाता है।

 
यह भी पढ़ें – Internet kya hai? | Essay on Internet Hindi
 
पृथ्वीराज चौहान से जुड़ी बेसिक जानकारी-
  • पृथ्वीराज चौहान का पूरा नाम: पृथ्वीराज III
  • पृथ्वीराज चौहान को राय पिथौरा के नाम से भी जाना जाता था
  • पृथ्वीराज चौहान जन्म तिथि: 1166 सीई
  • पृथ्वीराज चौहान की मृत्यु तिथि: 1192 सीई
  • मृत्यु के समय पृथ्वीराज चौहान की आयु: 43

पृथ्वीराज चौहान का इतिहास

पृथ्वीराज चौहान का प्रारंभिक जीवन

प्रसिद्ध स्तवन संस्कृत कविता के अनुसार, पृथ्वीराज चौहान का जन्म ज्येष्ठ के बारहवें दिन हुआ था, जो हिंदू कैलेंडर में दूसरा महीना है जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के मई-जून से मेल खाता है। पृथ्वीराज चौहान के पिता का नाम सोमेश्वर था जो चाहमान के राजा थे और उनकी माता कलचुरी की राजकुमारी, रानी कर्पूरादेवी थीं। ‘पृथ्वीराज विजया’, पृथ्वीराज चौहान के जीवन पर एक संस्कृत महाकाव्य कविता है। हालांकि यह उनके जन्म के सटीक वर्ष के बारे में नहीं बताती है, लेकिन यह पृथ्वीराज के जन्म के समय कुछ ग्रहों की स्थिति के बारे में बात करती है। वर्णित ग्रहों की स्थिति के विवरण ने भारतीय भारतविद्, दशरथ शर्मा को पृथ्वीराज चौहान के जन्म के वर्ष का अनुमान लगाने में मदद की, जिसे 1166 सीई माना जाता है। पृथ्वीराज चौहान और उनके छोटे भाई दोनों का पालन-पोषण गुजरात में हुआ, जहाँ उनके पिता सोमेश्वर का पालन-पोषण उनके नाना-नानी ने किया था।
 
 
‘पृथ्वीराज विजय’ के अनुसार, पृथ्वीराज चौहान अच्छी तरह से शिक्षित थे। इसमें कहा गया है कि उन्हें छह भाषाओं में महारत हासिल थी। पृथ्वीराज रासो ने आगे बढ़कर दावा किया कि पृथ्वीराज ने 14 भाषाएँ सीखी हैं जो एक अतिशयोक्ति प्रतीत होती हैं। पृथ्वीराज रासो ने यह भी दावा किया है कि उन्होंने गणित, चिकित्सा, इतिहास, सैन्य, रक्षा, चित्रकला, धर्मशास्त्र और दर्शन जैसे कई विषयों में भी महारत हासिल की थी।
 

पृथ्वीराज चौहान का प्रारंभिक शासनकाल

पृथ्वीराज द्वितीय की मृत्यु के बाद, पृथ्वीराज चौहान के पिता सोमेश्वर को चहमान के राजा के रूप में ताज पहनाया गया और पृथ्वीराज केवल 11 वर्ष के थे जब यह पूरी घटना हुई। वर्ष 1177 ईस्वी में, सोमेश्वर का निधन हो गया, जिसके कारण 11 वर्षीय पृथ्वीराज चौहान उसी वर्ष अपनी माँ के साथ राजगद्दी पर बैठे। इस समय पृथ्वीराज चौहान की माँ ने प्रशासन का प्रबंधन किया, जिसे रीजेंसी काउंसिल द्वारा सहायता प्रदान की गई थी।
 
युवा राजा के रूप में प्रारंभिक वर्षों के दौरान, पृथ्वीराज को कुछ वफादार मंत्रियों द्वारा सहायता प्रदान की गई जिन्होंने राज्य को चलाने में उनकी सहायता की। इस अवधि के दौरान मुख्यमंत्री कदंबवास थे जिन्हें कैमासा या कैलाश के नाम से भी जाना जाता था। लोक कथाओं में, उन्हें एक सक्षम मंत्री और एक सैनिक के रूप में वर्णित किया गया था जिन्होंने युवा राजा की प्रगति के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया था। पृथ्वीराज विजया के अनुसार कदंबवास पृथ्वीराज के शासनकाल के प्रारंभिक वर्षों के दौरान सभी सैन्य जीत के लिए जिम्मेदार थे।
 
एक अन्य महत्वपूर्ण मंत्री जिसका उल्लेख ‘पृथ्वीराज विजया‘ में किया गया है, वह भुवनिकामल्ला हैं जो पृथ्वीराज की माता के चाचा थे। कविता के अनुसार, वह एक बहुत ही सक्षम सेनापति थे जिन्होंने पृथ्वीराज चौहान की सेवा की। पृथ्वीराज विजया में यह भी कहा गया है कि भुवनिकामल्ला बहुत अच्छे चित्रकार भी थे।
 
पृथ्वीराज चौहान ने वर्ष 1180 सीई में प्रशासन का वास्तविक नियंत्रण ग्रहण किया।
 
पृथ्वीराज चौहान साम्राज्य और अन्य शासकों के साथ उसका संघर्ष
 
पृथ्वीराज चौहान ने वर्ष 1180 ईस्वी में पूर्ण नियंत्रण ले लिया और जल्द ही उन्हें कई हिंदू शासकों ने चुनौती दी जिन्होंने चाहमान वंश पर कब्जा करने की कोशिश की। पृथ्वीराज चौहान की पहली सैन्य उपलब्धि उनके चचेरे भाई नागार्जुन पर थी। नागार्जुन पृथ्वीराज चौहान के चाचा विग्रहराज चतुर्थ के पुत्र थे जिन्होंने उनके राज्याभिषेक के खिलाफ विद्रोह किया था। पृथ्वीराज चौहान ने गुडापुरा पर पुनः कब्जा करके अपना सैन्य वर्चस्व दिखाया, जिस पर नागार्जुन ने कब्जा कर लिया था। यह पृथ्वीराज की प्रारंभिक सैन्य उपलब्धियों में से एक थी। अपने चचेरे भाई को पूरी तरह से हराने के बाद, पृथ्वीराज ने आगे बढ़कर 1182 सीई के वर्ष में भाडनक के पड़ोसी राज्य पर कब्जा कर लिया।
 
 
भाडनक एक अज्ञात राजवंश था जिसने बयाना के आसपास के क्षेत्र को नियंत्रित किया था। दिल्ली के आसपास के क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए भाडनक हमेशा चहमान वंश के लिए एक खतरा थे। भविष्य के खतरे को देखते हुए पृथ्वीराज चौहान ने भाडनकों को पूरी तरह से नष्ट करने का फैसला किया। 1182-83 सीई के वर्षों के बीच, पृथ्वीराज के शासनकाल के मदनपुर शिलालेखों ने दावा किया कि उन्होंने जेजाकभुक्ति को हराया था जिस पर चंदेल राजा परमार्दी का शासन था।
 
पृथ्वीराज विजया की किंवदंतियों के अनुसार, पृथ्वीराज चौहान गढ़ावला साम्राज्य के सबसे शक्तिशाली राजा जयचंद्र के साथ भी संघर्ष में आए थे। पृथ्वीराज चौहान जयचंद्र की बेटी संयोगिता को पसंद करते थे जिसके कारण दोनों राजाओं के बीच प्रतिद्वंद्विता हुई थी। इस घटना का उल्लेख पृथ्वीराज विजया, ऐन-ए-अकबरी और सुरजना-चरिता जैसी लोकप्रिय किंवदंतियों में किया गया है, लेकिन कई इतिहासकारों का मानना ​​है कि किंवदंतियां झूठी हो सकती हैं।

 

तराइन की लड़ाई

पृथ्वीराज चौहान के पूर्ववर्तियों पर मुस्लिम राजवंशों द्वारा कई छापे मारे गए थे और इसके परिणामस्वरूप, उन्होंने 12 वीं शताब्दी तक भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया था। 1175 ईस्वी में गजना स्थित घुरिद वंश ने चाहमान साम्राज्य के पश्चिम में क्षेत्र को नियंत्रित किया। घोर के घुरिद शासक मुहम्मद ने सिंधु नदी को पार किया और मुल्तान पर कब्जा कर लिया जो चाहमान साम्राज्य का था।
 
मुहम्मद घोर का पश्चिम के क्षेत्र पर नियंत्रण था जो पहले पृथ्वीराज चौहान का था और अब घोर पूर्व की ओर अपने साम्राज्य का विस्तार करना चाहता था जिससे उसके और पृथ्वीराज चौहान के बीच सीधा संघर्ष हुआ।हालांकि कई किंवदंतियों का दावा है कि घोर के मुहम्मद और पृथ्वीराज चौहान ने कई लड़ाइयाँ लड़ी थीं, इतिहासकारों ने दावा किया है कि दो शासकों के बीच कम से कम दो लड़ाइयाँ लड़ी गई थीं।

तराइन की पहली लड़ाई:

वर्ष 1190 सीई ने तराइन की पहली लड़ाई की शुरुआत हुई थी। 1190 ईस्वी से 1191 ईस्वी के बीच, घोर के मुहम्मद ने तबरहिंदाह पर कब्जा कर लिया था जो चाहमान वंश से संबंधित था। यह समाचार सुनते ही पृथ्वीराज चौहान ने तबरहिन्दा की ओर कूच किया। घोर की प्रारंभिक योजना तबरहिंदा पर कब्जा करने के बाद अपने अड्डे पर लौटने की थी, लेकिन यह सुनकर कि पृथ्वीराज चौहान ने मार्च किया हैं, उन्होंने उससे लड़ाई करने का फैसला किया। दोनों सेनाएँ तराइन नामक स्थान पर मिलीं और इस युद्ध को तराइन का प्रथम युद्ध कहा जाता है जिसमें पृथ्वीराज चौहान की सेना घुरिदों को पराजित करने में सफल रही। घोर का मुहम्मद घायल हो गया और इस युद्ध के दौरान भागने में सफल रहा।

तराइन की दूसरी लड़ाई:

पृथ्वीराज चौहान तराइन की पहली लड़ाई में घोर के मुहम्मद को हराने में कामयाब हुआ था, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया उन्होंने घोर के मुहम्मद को अनदेखा करना शुरू कर दिया। उसने घोर के मुहम्मद से लड़ने की कोई तैयारी नहीं की थी क्योंकि उसने अपने प्रतिद्वंद्वी को कम करके आंका था। पृथ्वीराज रासो के अनुसार, घुरिदों के साथ अपने अंतिम टकराव से पहले, पृथ्वीराज चौहान ने सब कुछ अनदेखा किया और अपना पूरा समय अपने राज्य के आसपास के छोटे क्षेत्रों पर कब्जा करने में बिताया। पृथ्वीराज चौहान की अधिकांश हिंदू शासकों के साथ लड़ाई थी, जिसके परिणामस्वरूप उनके अधिकांश सहयोगियों ने उन्हें छोड़ दिया और उसी समय, गोर के मुहम्मद तराइन की पहली लड़ाई की अपनी हार का बदला लेने के लिए लौट आए।
 
कोई सहयोगी न होने के बावजूद, पृथ्वीराज चौहान एक अच्छी लड़ाई करने में सक्षम थे क्योंकि उनके पास एक प्रभावशाली सेना थी। तराइन की दूसरी लड़ाई के दौरान पृथ्वीराज की हार का सटीक इतिहास अज्ञात है, लेकिन कई स्रोतों के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि घोर के मुहम्मद द्वारा पृथ्वीराज की सेना को धोखा देने के लिए रात में पृथ्वीराज चौहान के शिविर पर हमला किया गया था। इस तरह घोर के मुहम्मद पृथ्वीराज सेना को हराने और चहमानस की राजधानी, अजमेर पर कब्जा करने पर कामयाब हुआ।

पृथ्वीराज चौहान की मृत्यु:

कई मध्ययुगीन स्रोतों से पता चलता है कि पृथ्वीराज को घोर के मुहम्मद द्वारा अजमेर ले जाया गया था जहाँ उन्हें घुरिद जागीरदार के रूप में रखा गया था। कुछ समय बाद पृथ्वीराज चौहान ने घोर के मुहम्मद के खिलाफ विद्रोह कर दिया और बाद में राजद्रोह के लिए उन्हें मार दिया गया।
 
पृथ्वीराज चौहान की मृत्यु का सटीक कारण अलग-अलग स्रोत में अलग-अलग है। एक मुस्लिम इतिहासकार, हसन निज़ामी का कहना है कि पृथ्वीराज चौहान को घोर के मुहम्मद के खिलाफ साजिश करते हुए पकड़ा गया था, जिसके बाद उन्हें मार दिया गया। हालांकि इतिहासकार ने पूरी साजिश का वर्णन नहीं किया है।
 
 
पृथ्वीराज-प्रबंध के अनुसार, पृथ्वीराज चौहान को उस भवन को रखा गया था जो दरबार के पास था और घोर के मुहम्मद के कमरे के पास ही था। पृथ्वीराज चौहान मुहम्मद को मारने की योजना बना रहा था और उसने अपने मंत्री प्रतापसिंह को धनुष और बाण देने के लिए कहा था। मंत्री ने उनकी इच्छा पूरी की और उन्हें हथियार प्रदान किए लेकिन मुहम्मद को उस गुप्त योजना के बारे में भी बताया की पृथ्वीराज उन्हें मारने की साजिश रच रहा है। इसके बाद पृथ्वीराज चौहान को बंदी बना लिया गया और उन्हें एक गड्ढे में फेंक दिया गया जहाँ उन्हें पत्थर मारकर मार दिया गया।
 
हम्मीर महाकाव्य के अनुसार, पृथ्वीराज चौहान ने अपनी हार के बाद खाने से इनकार कर दिया था, जिससे अंततः उनकी मृत्यु हो गई। कई अन्य स्रोत बताते हैं कि पृथ्वीराज चौहान की हार के तुरंत बाद उनकी हत्या कर दी गई थी।
 
पृथ्वीराज रासो के अनुसार, पृथ्वीराज को गज़ना ले जाया गया और उसे अंधा कर दिया गया और बाद में जेल में ही मार दिया गया।

निष्कर्ष

इतिहासकारों का कहना है कि अपने चरम पर पृथ्वीराज चौहान का साम्राज्य उत्तर में हिमालय की तलहटी से लेकर दक्षिण में माउंट आबू तक फैला हुआ था। पूर्व से पश्चिम की बात करें तो उनका साम्राज्य बेतवा नदी से सतलुज नदी तक फैला हुआ था। यदि हम वर्तमान समय की बात करें, तो पृथ्वीराज चौहान के साम्राज्य में राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पंजाब थे। पृथ्वीराज चौहान को सबसे महान हिंदू राजा के तौर पर देखा जाता है क्योंकि वह कई वर्षों तक मुस्लिम आक्रमणकारियों को अपने साम्राज्य से दूर रखने में सफल रहे थे। मध्यकालीन भारत में इस्लामी शासकों की शुरुआत से पहले पृथ्वीराज चौहान भारतीय शक्ति के प्रतीक थे।

पृथ्वीराज चौहान से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब-

1 – चौहान वंश का संस्थापक कौन था?
उत्तर – अजयराज, चौहान वंश के सबसे महान शासक और संस्थापक थे। उन्होंने 1113 ईस्वी में अजयमेरु शहर की स्थापना की और बाद में इसे राज्य की राजधानी बनाया।
 
2 – पृथ्वीराज चौहान कौन थे?
उत्तर – पृथ्वीराज चौहान या राय पिथौरा चौहान वंश के राजा थे जिन्होंने 1178 से 1192 सीई के बीच इस पर शासन किया था।
 
3 – पृथ्वीराज चौहान को और किस नाम से जाना जाता था?
उत्तर – पृथ्वीराज III को पृथ्वीराज चौहान या राय पिथौरा के नाम से भी जाना जाता है। वह चौहान वंश के सबसे महान राजा थे।
 
4 – पृथ्वीराज चौहान ने मोहम्मद गौरी को कितनी बार पराजित किया?
उत्तर – कहा जाता है कि गौरी ने 17 बार दिल्ली पर हमला किया, और पृथ्वीराज चौहान और उसकी सेना के हाथों 16 बार पराजित हुआ।
 
5 – पृथ्वीराज चौहान की पत्नी संयोगिता का क्या हुआ?
उत्तर – पृथ्वीराज चौहान की मृत्यु के बाद, उनकी पत्नी संयोगिता ने जौहर करने का फैसला किया। लेकिन मोहम्मद गोरी का सेनापति कुतुबुद्दीन संयोगिता सहित हजारों हिंदू महिलाओं को अपने हरम (हरम उन घरेलू स्थानों को संदर्भित करता है जो एक मुस्लिम परिवार में घर की महिलाओं के लिए आरक्षित होता है) में रखना चाहता था।इसीलिए पृथ्वीराज चौहान की मृत्यु के बाद कुतुबुद्दीन ने किले के बाहर डेरा डाला।
 
6 – पृथ्वीराज चौहान क्यों हारा? | पृथ्वीराज चौहान की पराजय के कारण
उत्तर – पृथ्वीराज चौहान तराइन की पहली लड़ाई में घोर के मुहम्मद को हराने में कामयाब हुआ था, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया उन्होंने घोर के मुहम्मद को अनदेखा करना शुरू कर दिया। उसने घोर के मुहम्मद से लड़ने की कोई तैयारी नहीं की थी क्योंकि उसने अपने प्रतिद्वंद्वी को कम करके आंका था। यही वजह है की पृथ्वीराज चौहान को हार का सामना करना पड़ा.
 
यह भी पढ़ें –

Leave a Comment