औरंगाबाद का नाम बदलने के पीछे की कहानी | Aurangabad Name Change

Aurangabad Name Change – औरंगाबाद का नाम क्यों बदला गया?, औरंगाबाद नाम किसने दिया था / औरंगाबाद का इतिहास

Aurangabad Name Change

महाराष्ट्र में पॉलटिक्स की उठा पटक के बीच एक शहर का नाम तेजी से सामने आ रहा है और वो नाम है औरंगाबाद, उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे चुके हैं और जाते-जाते वो औरंगाबाद के नाम को औरंगाबाद से बदलकर संभाजी नगर करने के प्रस्ताव को Approve कर चुके हैं।

Aurangabad Name Change

इसके अलावा उस्मानाबाद के नाम को भी बदलकर धाराशिव करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है।

औरंगाबाद का नाम क्यों बदला गया?

औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजी नगर किए जाने की कहानी नयी नहीं है, आपको बता दें की वो बालासाहेब ठाकरे ही थे जिन्होंने पहली बार 1988 में औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजी नगर करने का प्रस्ताव रखा था।

अब हाल ही में, उद्धव ठाकरे 8 जून, 2022 को अपनी पार्टी की स्वाभिमान रैली में कहते हैं की वो अपने पिता बाल ठाकरे की औरंगाबाद का नाम संभाजी नगर करने की प्रतिबद्धता भूले नहीं हैं।

अब अगर आप सोच रहे हैं की जब बालासाहेब ठाकरे औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजी नगर करना चाहते थे तो इसमें इतनी देरी क्यों की गयी और इसे पहले ही क्यों नहीं कर दिया गया, तो आपको बता दें की शिवसेना की सरकार को कांग्रेस और NCP से समर्थन प्राप्त था और इस नाम को बदलने में शिवसेना को कांग्रेस का सपोर्ट नहीं मिल रहा था। अब उद्धव ठाकरे जाते-जाते अपना काम कर गए हैं लेकिन अभी केंद्र सरकार से इसे मंजूरी मिलना बाकी है, क्योंकि नाम किसी शहर का नाम बदलना एक लम्बी प्रक्रिया है जो कई चरणों से होकर गुजरती है।

साथ ही एक बार नाम बदल जाने के बाद शहर में जहाँ-जहाँ पुराना नाम हो उसे बदलकर नया नाम देना होता है जिसमें काफी पैसा भी खर्च होता है।

औरंगाबाद नाम किसने दिया था / औरंगाबाद का इतिहास

तो अब तक हमने देखा की औरंगाबाद का नाम किस कारण बदला जा रहा है लेकिन इस शहर का नाम औरंगाबाद कैसे पड़ा ये जानना भी जरूरी है, इस शहर की स्थपना 1610 ईसवी में मलिक अम्बर ने की थी और तब इसका नाम खड़की हुआ करता था इसके बाद 1626 ईसवी में मलिक अम्बर के पुत्र फतेह ने इस शहर का नाम अपने नाम पर फतेहनगर रख दिया।

फिर एंट्री होती है मुग़ल शहंशाह औरंगज़ेब की और औरंगज़ेब इस शहर के पास ही ताजमहल जैसा बीबी का मक़बरा बनवाता है और शहर का नाम बदलकर औरंगाबाद कर दिया जाता है।

अगर जानकारी अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूलें।

मैं उत्तराखंड के किच्छा का रहने वाला हूँ। मुझे लिखना पसंद है और इसीलिए मैंने अपना ये ब्लॉग शुरू किया है जहाँ मैं हमेशा कुछ ऐसा शेयर करने की कोशिस करता हूँ जिससे आप कुछ नया सीख सकें।

Leave a Comment