(2022) दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहर

दोस्तों हाल ही में एक सर्वे किया गया है जिसमें दुनिया की सबसे ज्यादा Polluted Cities यानी प्रदूषित शहरों की एक लिस्ट जारी की गयी है। जिसमें बुरी खबर ये है की इसके टॉप 10 शहरों की लिस्ट में 2 शहर भारत से हैं और वो भी पहली 2 पोजीशन के लिए यानी नंबर 1 और नंबर 2 के लिए। और यह दोनों शहर भारत के सबसे ज्यादा विकसित शहरों में आते हैं।

यह लिस्ट US-based Health Effects Institute द्वारा जारी की गयी है और इस रिपोर्ट का नाम है Air Quality and Health in Cities. यह रिपोर्ट वातावरण में मौजूद दो सबसे जयादा नुकसानदायक pollutants (पोलूटेंट्स) के आधार पर बनायीं गयी है जिसमें से पहला है PM2.5 यानी Fine particulate matter (फाइन पार्टिकुलेट मैटर) और दूसरा है nitrogen dioxide यानी NO2.

तो आइए अब एक-एक करके जानते हैं दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों के नाम जिसकी शुरुवात हम दसवें नंबर से करेंगे और लास्ट में हम देखेंगे लिस्ट में टॉप में मौजूद दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर का नाम। इस लिस्ट तो Average Annual Exposure के आधार पर तैयार किया गया है जिसकी यूनिट होती है microgram per cubic meter, तो चलिए शुरू करते हैं।

10 – अक्रा (Accra)

इस लिस्ट में दसवें नंबर में है घाना की राजधानी अक्रा (Accra), रिपोर्ट के अनुसार अक्रा (Accra) का Average Annual Exposure 51.9 µg/m3 (microgram per cubic meter) है।

9 – बीजिंग

लिस्ट में नवें नंबर पर है चाइना की राजधानी बीजिंग, और यहाँ पर जो Average Annual Exposure है वो है 55 µg/m3

8 – कराची

आठवें नंबर पर है पडोसी मुल्क पाकिस्तान की राजधानी कराची, जहाँ Average Annual Exposure है 63.6 µg/m3

7 – लागोस

लिस्ट में सातवें स्थान पर है Nigeria स्थित लागोस और यहाँ पर Average Annual Exposure है 66.9 µg/m3

6 – जकार्ता

छठे नंबर पर है सबसे अधिक आबादी वाला आइलैंड जकार्ता (Jakarta) और यहाँ पर Average Annual Exposure है 67.3 µg/m3

5 – बांग्लादेश

इसके बाद लिस्ट में पांचवे नंबर पर है बांग्लादेश की राजधानी ढाका, और यहाँ पर Average Annual Exposure है 71.4 µg/m3.

4 – लीमा

लिस्ट में 73.2 µg/m3 Average Annual Exposure के साथ Peru की राजधानी लीमा चौथे नंबर पर है।

3 – कानो

तीसरे नंबर पर नाइजीरिया का कानो शहर है और यहाँ पर Average Annual Exposure 83.6 µg/m3 है।

2 – कोलकाता

दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की लिस्ट में दुसरे नंबर पर भारत का शहर कोलकाता है जहाँ पर Average Annual Exposure 84 µg/m3 है।

1 – दिल्ली

भारत की राजधानी के साथ ही दिल्ली सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की भी राजधानी बनी हुई है। इस लिस्ट में 110 µg/m3 के Average Annual Exposure के साथ दिल्ली दुनिया में मौजूद सबसे प्रदूषित शहर है।

तो दोस्तों आपने देखा की भारत के दो बड़े शहर दिल्ली और कोलकाता, दुनिया के 10 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की लिस्ट में टॉप पर है। यह सुनकर बुरा लगता है लेकिन सच्चाई यही है। दिल्ली और कोलकाता जैसे विकसित शहरों में प्रदूषण बढ़ने का सबसे बड़ा कारण जहाँ लगातार बढ़ती जनसँख्या है। इन शहरों में लोग जॉब की तलाश और अच्छे लाइफ स्टाइल की तलाश में आते हैं। जनसंख्या बढ़ने से इन शहरों में गाड़ियों की संख्या भी बढ़ रही है जो Pollution को और बढाती हैं। इसके अलावा इन शहरों में मौजूद बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियां भी Pollution के लिए जिम्मेदार है।

सरकार इन शहरों में प्रदूषण कम करने के लिए काम कर रही है लेकिन हमें अपने स्तर पर भी लगातार प्रयाश करना चाहिए ताकि हम भी भागीदारी बने Pollution कम करने में। इसके लिए एक तरीका जो आप अपना सकते हैं वो ये है की अगर पॉसिबल है तो आप खुद की गाडी की जगह पब्लिक ट्रांसपोर्ट Use कर सकते हैं। इसके अलावा और हम किस तरह से Pollution कम कर सकते हैं इस विषय पर आप अपने विचार कमेंट के माध्यम से शेयर कर सकते हैं।

मैं उत्तराखंड के किच्छा का रहने वाला हूँ। मुझे लिखना पसंद है और इसीलिए मैंने अपना ये ब्लॉग शुरू किया है जहाँ मैं हमेशा कुछ ऐसा शेयर करने की कोशिस करता हूँ जिससे आप कुछ नया सीख सकें।

Leave a Comment