ई-श्रम कार्ड कैसे डाउनलोड करें? | E shram card download

ई-श्रम कार्ड भारत सरकार द्वारा 2021 में लाया गया, यह उन लोगों के लिए है जो किसी खास ऑर्गनाइज़ेशन से नहीं हैं या जिनका PF नहीं कटता है। इस कार्ड को बनवाने के लिये आपने ऑनलाइन अप्लाई किया है, लेकिन आपका ई-श्रम कार्ड बनकर नहीं आया है तो आप अपने मोबाइल से भी डाउनलोड (e shram card download) कर सकते है।

ई-श्रम कार्ड कैसे डाउनलोड करें? | E shram card download

इस कार्ड की मदद से आप बहुत सी सरकारी योजनाओ का लाभ ले सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की अभी तक ई-श्रम पोर्टल पर 28 करोड़ श्रमिक भाइयों ने अपना पंजीकरण करके ई-श्रम कार्ड प्राप्त कर लिए हैं। आज इस पोस्ट के माध्यम, से हम जानेंगे की ई-श्रम कार्ड कैसे डाउनलोड (e shram card download) किया जा सकता हैं।

ई-श्रम कार्ड डाउनलोड 

यदि आपने ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया है और अभी तक आपका श्रम कार्ड नहीं मिला है, तो चिंता करने की जरुरत नहीं है। उसका भी समाधान श्रम विभाग द्वारा दिया गया है। आप अपना श्रम कार्ड घर बैठे बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है यदि आप श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद अपना UAN नंबर भूल गए है उसके बावजूद आप अपना ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कर सकते है तो आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकी हमने इस ब्लॉग के माध्यम से आपके लिए सभी तरीको को आसानी से बताने का प्रयास किया हैं।  जिसकी सहायता से आप अपना ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कर सकते है और इसके अलावा आप अपना UAN Number भी  प्राप्त कर सकते है।

ई-श्रमकार्ड UAN नंबर से कैसे डाउनलोड करें?

  • सबसे पहले आपको श्रम एवम रोजगार मंत्रालय अधिकारिक वेबसाइट को open करना है या फिर आप अपने मोबाइल/लैपटॉप में कोई भी ब्राउज़र open कर सकते हैं फिर सर्च बार में e-Shram लिखकर इंटर key दबाना है और सबसे पहले ई-श्रम  का जो वेबसाइट आपके सामने आएगा उसे open कर लें।  या आप डायरेक्ट (https://eshram.gov.in/) इस लिंक के द्वारा भी आप e-Shram के अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

  • अब आपको ई-श्रम के अधिकारिक वेबसाइट के अन्दर आदरणीय श्रम विभाग के मंत्री जी के फोटो के नीचे पीले रंग से लिखें REGISTER on eShram के नीचे Update पर click करना हैं।

  • अब सबसे पहले आपको अपना UAN नंबर डालना है फिर आपको अपना जन्म तिथि और कैप्चा डालकर Generate OTP पर click करना हैं।

  • Generate OTP पर click करने के बाद आपके registered मोबाइल नंबर पर आये हुए OTP को डालकर Validate पर click कर देना है।

  • उसके बाद आपके सामने दो option आएगा उसमे DOWNLOAD UAN CARD पर click करना है।

  • DOWNLOAD UAN CARD पर click करने पर आपके मोबाइल/लैपटॉप के स्क्रीन पर आपका UAN कार्ड आ जायेगा जिसे आप Save कर लें या प्रिंट करके रख ले। 

ई-श्रम कार्ड आधार कार्ड से कैसे डाउनलोड करें और UAN नंबर कैसे जाने?

ईश्रम कार्ड आप आधार कार्ड के द्वारा भी डाउन लोड कर सकते है  निचे बताये गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • सबसे पहले आपको श्रम एवम रोजगार मंत्रालय अधिकारिक वेबसाइट को open करने के लिए अपने मोबाइल/लैपटॉप में कोई भी ब्राउज़र open कर लेना है फिर सर्च बार में e-Shram लिखकर इंटर key दबाना है और सबसे पहले ई-श्रम  का जो वेबसाइट आपके सामने आएगा उसे open कर लें। या आप डायरेक्ट (https://eshram.gov.in/) इस लिंक के द्वारा भी आप e-Shram के अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • अब आपको ई-श्रम के अधिकारिक वेबसाइट के अन्दर आदरणीय श्रम विभाग के मंत्री जी के फोटो के निचे पीले रंग से लिखें REGISTER on eShram पर click करना है।

  • REGISTER on eShram पर click करने के बाद आपको मेनू बार में Already Registered पर click करने के बाद Update पर click करना है। या इस लिंक (https://register.eshram.gov.in/#/user/aadhaar-login) पर click करके भी आप यहाँ आ सकते है।

  • Update पर click करने के बाद आपके आधार कार्ड में लिंक मोबाइल नंबर भरना है और कैप्चा भर कर send OTP पर click करना हैं।

  • अब आपके registered मोबाइल नंबर पर जो OTP आएगा  उसको fill करके Submit पर click कर देना हैं।

  • सबमिट पर click करने के बाद अपना आधार नंबर भरना है उसके बाद OTP पर क्लिक करना हैं, उसके बाद कैप्चा डालकर Submit पर click कर देना हैं।

  • सबमिट पर click लारने के बाद आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिसे भरकर Validate पर click कर देना हैं।

  • उसके बाद आपके आधार के अनुसार आपका डिटेल्स आ जायेगा , उसके बाद Update E-Kyc Information पर click करना हैं।

 नोट:- डिटेल्स के निचे जो बॉक्स दिया गया है उसे टिक नहीं करना है नहीं तो आपका ई-श्रम कार्ड delete हो जायेगा।

  • अब आपके सामने दो विकल्प आयेंगे  (UPDATE PROFILE और DOWNLOAD UAN CARD) आपको DOWNLOAD UAN CARD पर click करना हैं।

  • DOWNLOAD UAN CARD पर click करने के बाद आपके सामने आपका ई-श्रम कार्ड होगा जिसे आप Save करले या प्रिंट करके रख लें।

वर्तमान में आप ई-श्रम कार्ड UAN नंबर और आधार कार्ड की मदद से ही डाउनलोड कर सकते हैं। मोबाइल नंबर के माध्यम से डाउनलोड करने की सुविधा श्रम विभाग द्वारा अभी नहीं लाया गया है यदि आपके UAN कार्ड में आप फोटो नहीं दिखा रहा है तो आप अपने नजदीकी CSC सेंटर से जाकर डाउनलोड करा सकते है या आपका आधार से लिंक मोबाइल नंबर खो गया है  तो आप CSC सेंटर से फिंगर द्वारा अपना ई श्रम कार्ड प्रिंटआउट करा सकते है या आवेदन करा सकते हैं।

E Shram Card Helpline Number

दोस्तों अगर ई-श्रम कार्ड से जुड़ा किसी भी प्रकार का आपका कोई सवाल है या किसी आवश्यक सूचना के संबंध में कुछ प्रश्न हैं तो आप E Shram Card Helpline Number पर संपर्क कर सकते हैं।

e-Shram card योजना helpline number / e-Shram card toll free number – 14434

निष्कर्ष

मुझे विश्वास है की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी के माध्यम से आपका ई श्रम कार्ड आधार कार्ड या UAN नंबर से डाउनलोड हो गया होगा। आप अपना कीमती समय निकलकर पूरा ब्लॉग पढ़ा उसके लिए धन्यवाद।

मैं उत्तराखंड के किच्छा का रहने वाला हूँ। मुझे लिखना पसंद है और इसीलिए मैंने अपना ये ब्लॉग शुरू किया है जहाँ मैं हमेशा कुछ ऐसा शेयर करने की कोशिस करता हूँ जिससे आप कुछ नया सीख सकें।

Leave a Comment