सिंधी कौन होते हैं और नाम के पीछे आनी क्यों लगाते हैं? | Detail about Sindhi community

Detail about Sindhi community

दोस्तों इस पोस्ट में हम बात करेंगे भारत के Sindhi community के बारे में, दोस्तों भारत में तकरीबन 38 लाख Sindhi लोग रहते है. (Sindhi caste in Hindi)

सिंधी कौन होते हैं | Sindhi Kon Hote Hai

सिंध क्षेत्र या सिंधु घाटी में रहने वाले लोगों को सिंधी कहा जाता था जो स्थान आज पाकिस्तान में है. Sindhi लोग भी बाकी नॉर्थ इंडियंस की तरह इंडो आर्यन होते हैं.

प्राचीन काल से हिंदू और बौद्ध धर्म सिंधियों का प्रमुख धर्म रहा है पर सातवीं शताब्दी में और उसके बाद सिंध में काफी बड़ी तादात में इस्लामिक आक्रमणकारी आए तब Sindhi community की आधी से ज्यादा पॉपुलेशन को मजबूरन इस्लाम अपनाना पड़ा. वैसे तो सिंधी हांगकांग, मलेशिया और अमेरिका में भी रहते हैं पर Sindhi community की सबसे ज्यादा पापुलेशन पाकिस्तान में रहती है जो कि अब करीब-करीब मुस्लिम है.

यह भी पढ़े – मिस्टर फैसू बायोग्राफी

1947 में विभाजन के बाद पाकिस्तान से बड़ी मात्रा में हिंदू Sindhi और सिख भारत आए जिन्हें भारत में गुजरात, दिल्ली, मुंबई, अजमेर और बेंगलुरु जैसे शहरों में बड़ी मात्रा में बसाया गया. ज्यादातर देखा जाता है कि Sindhi community के लोग सिख और हिंदू दोनों धर्मों का अनुसरण करते हैं. भगवान झूलेलाल सिंधियों के इष्टदेव यानी sindhi god होते हैं और उनके जन्मदिन को चेटीचंड (cheti chand) के रूप में मनाया जाता है. चेटीचंड सिंधियों का प्रमुख त्यौहार होता है.

ज्यादातर Sindhi अपने नाम के पीछे “आनी” लगाते हैं जिसका मतलब अंश होता है. यह Sindhi caste surname सिंधियों के मूल के बारे में बताते हैं यानी सिंधियों के पूर्वजों की उत्पत्ति के स्थानों को बताते हैं. इसके अलावा भी बहुत से Sindhi caste surname होते हैं जैसे भाटिया, अरोड़ा, खत्री और मखीजा.

पापड़ सिंधियों के भोजन का प्रमुख हिस्सा होता है कहा जाता है कि सिंधी लोग विभाजन के वक़्त अपने साथ पापड़ लेकर आए थे जिसने बुरे समय में उनका पेट भरने का काम किया.

यह भी पढ़ें – शिविन नारंग का जीवन परिचय

सिंधी लोग कैसे होते हैं?

सिंधी लोगों में कुछ ख़ास बातें होती हैं आइए इन्हें जानते हैं-

  • पुरे भारत में लगभग 27 लाख से ज्यादा सिंधी रहते हैं जिसमें से सबसे ज्यादा गुजरात राज्य में रहते हैं।
  • सिंधी लोगो को बिज़नेस यानी व्यापार में भी काफी अच्छा माना जाता है।
  • ज्यादातर सिंधी हिन्दू होते हैं लेकिन कुछ सिख धर्म को मानने वाले भी होते हैं।
  • सिंधियों का नया साल यानी चेती चंद इनका सबसे बड़ा त्यौहार होता है, ये त्यौहार भगवान झूलेलाल के जन्मदिन पर मनाया जाता है।
  • भारत में सिंधियों से लगभग हर क्षेत्र में नाम कमाया है, जैसे राम जेठमलानी (बहुत बड़े वकील), रणवीर सिंह भावनानी (बॉलीवुड के सुपर स्टार), राजकुमार हिरानी (भारतीय फिल्म निर्माता), कियारा आडवाणी (अभिनेत्री), लाल कृष्ण आडवाणी (भारतीय नेता) आदि।
  • माना जाता है कि सिंधी लोग दिल के बहुत अच्छे होते हैं और लोगों से जल्दी घुल-मिल जाते हैं।

यह भी पढ़े – कृष्ण जन्माष्टमी क्यों मनायी जाती है?

तो दोस्तों यह थी भारत के Sindhi community की एक छोटी सी कहानी, अगर पोस्ट पसंद आयी तो दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

1 thought on “सिंधी कौन होते हैं और नाम के पीछे आनी क्यों लगाते हैं? | Detail about Sindhi community”

Leave a Comment