NASA DART : नासा डार्ट मिशन क्या है और क्या ये सफल हुआ?

NASA DART – नासा डार्ट मिशन, एस्टेरॉयड, NASA DART लांच डेट, NASA DART Mission Video, NASA DART Cost Hindi

नासा (NASA) ने अंतरिक्ष से पृथ्वी पर आने वाले क्षुद्रग्रह यानी एस्टेरॉयड को रोकने के लिए मिशन डार्ट (DART) को पूरा कर लिया गया है। यहाँ DART का मतलब Double Asteroid Redirection Test है। कहा जा रहा है कि यह मिशन पूरी तरह सफल रहा है। हालाँकि इसकी सफलता के बारे में बिल्कुल स्पष्टता के साथ दावा करने में अभी कुछ समय लग सकता है जब लगभग 2 महीने बाद इसके सभी आकड़ें सामने आ जाएंगे। लेकिन फ़िलहाल NASA का पहला टारगेट एस्टेरॉयड से टकराने का था जो 100% पूरा हो गया है।

अब तक दुनिया में किसी भी अंतरिक्ष संगठन ने किसी क्षुद्रग्रह या आकाशीय पिंड की दिशा बदलने की कोशिश नहीं की थी। यह पहली बार था जब किसी ग्रह रक्षा प्रणाली यानी डार्ट मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया गया हो। DART मिशन के तहत एक अंतरिक्ष यान की एक उल्कापिंड यानी Asteroid से टक्कर करायी गयी और इसकी दिशा को बदल दिया गया।

इस मिशन के दौरान 42 फ़ीट और 570 किलो का एक अंतरिक्ष यान DART, 2560 फ़ीट और 5 अरब किलो के एक एस्टेरॉयड से टकराया और इसकी दिशा बदल दी। यह टक्कट पृथ्वी से लगभग 1.1 करोड़ किलोमीटर की दूरी पर हुई। इस टकराव का पहला मकसद एस्टेरॉयड की दिशा को बदलना था जिसमें ये मिशन सफल रहा।

यह भी पढ़ें – शिविन नारंग का जीवन परिचय

नासा का डार्ट मिशन क्या है? (NASA DART मिशन)

करोड़ों साल पहले 12 किलोमीटर चौड़े एक एस्टेरॉयड के पृथ्वी से टकराने से तबाही आ गयी थी। एस्टेरॉयड के टकराने से ज्वालामुखी फटने लगी, समुन्द्र की ऊँची लहरें सुनामी बनकर आने लगी और डायनासोर सहित कई बड़े जीव कुछ ही सेकंड में विलुप्त हो गए।

इस तरह की तबाही से बचने के लिए ही DART को स्पेसएक्स रॉकेट द्वारा 2021 में लॉन्च किया गया था। इसके तहत पृथ्वी को डायनासोर के विलुप्त होने जैसे बड़े विनाश से बचाने के लिए अंतरिक्ष में एक महान और अपने तरह का पहला प्रयोग किया गया। नासा ने पृथ्वी को एस्टेरॉयड के खतरे से बचाने के अभ्यास के तहत DART मिशन को अंजाम दिया।

क्या पृथ्वी के लिए खतरा है एस्टेरॉयड?

जिस एस्टेरॉयड को नष्ट किया गया है उससे हमरी पृथ्वी को कोई खतरा नहीं था। नासा का कहना है कि कम से कम अगले 100 सालों तक किसी बड़े क्षुद्रग्रहों यानी एस्टेरॉइड्स से पृथ्वी को कोई खतरा नहीं है लेकिन भविष्य में भी ऐसी किसी भी अनहोनी घटना को रोकने के लिए नासा डार्ट मिशन के साथ पूरी तरह तैयार नज़र आ रही है। आपको बता दें कि डायनासोर और उस युग के अधिकांश अन्य जीव कुछ मिलियन साल पहले एक एस्टेरॉयड की टक्कर लगने के बाद पूरी तरह विलुप्त हो गए थे।

हाल के वर्षों में एस्टेरॉइडस के पृथ्वी से टकराने की कुछ घटनाएं-

  • 1908 में साइबेरिया के जंगलों में लगभग 40 मीटर का एक एस्टेरॉइड्स गिरा था जिससे लगभग 830 वर्गमील इलाके के जंगल जल कर राख हो गए थे।
  • साल 2013 में रूस में एक एस्टेरॉइड्स गिरा था जिससे इतनी गर्मी पैदा हुई जो हिरोशिमा में गिराएं गए परमाणु बम से निकली गर्मी से भी ज्यादा थी। लेकिन यह ऐसी जगह गिरा यहाँ इंसानों की आबादी नहीं थी फिर भी इस घटना में 1500 से ज्यादा लोग चोटिल हुए थे।

यह भी पढ़ें – मिस्टर फैसु (फैसल शेख) विकी

क्या होता है एस्टेरॉइड्स?

नासा के अनुसार एस्टेरॉइड्स, अंतरिक्ष में मौजूद हमारी पृथ्वी के आस-पास हवा में तैरती ऐसी चट्टाने हैं जो अरबों साल पहले हमारा सौर मंडल बनने के दौरान ही बनी थी। ये एस्टेरॉइड्स भी पृथ्वी की तरह ही सूर्य के चक्कर लगाते हैं।

पृथ्वी को बचाने से DART का क्या संबंध है?

NASA DART (नासा डार्ट) मिशन से यह तय होगा कि हमारी पृथ्वी भविष्य में क्षुद्रग्रहों यानी एस्टेरॉइडस के हमले से बच सकती है या नहीं। आने वाले समय में पृथ्वी पर जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग का सबसे बड़ा खतरा सिर्फ एस्टेरॉइडस से है। ऐसी तबाही से बचने के लिए नासा ने डार्ट मिशन (DART Mission) पूरा किया है।

तो इस तरह अब यह बात साफ़ हो गयी है की अगर भविष्य में कभी कोई एस्टेरॉइडस की पृथ्वी से टकराने की सम्भवना है तो NASA जैसी स्पेस एजेंसी इससे निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं और एस्टेरॉइडस के पृथ्वी से टकराने से पहले ही इसे नष्ट किया या सकता है या इसकी दिशा बदली जा सकती है।

नासा डार्ट मिशन से जुड़े सवाल और उनके जवाब

नासा डार्ट मिशन (NASA DART) की लांच डेट क्या है?

नासा डार्ट मिशन को 24 नवंबर 2021 को शुरू किया गया था और इसे 26 सितंबर 2022 को पूरा कर लिया गया।

नासा डार्ट मिशन (NASA DART) में DART का क्या मतलब है?

DART की फुल फॉर्म Double Asteroid Redirection Test है।

क्या नासा डार्ट मिशन (NASA DART) सफल रहा?

वीडियो में देखा जा सकता है कि अंतरिक्ष यान, एस्टेरॉयड से पूरी तरह टकराया है जो इसका पहला टारगेट था इसलिए कहा जा सकता है कि नासा डार्ट मिशन सफल रहा है।

DART को एस्टेरॉयड तक पहुंचने में कितना समय लगा?

DART को एस्टेरॉयड तक पहुंचने में लगभग 10 महीने का समय लगा।

नासा डार्ट मिशन (NASA DART) में कितनी लागत आयी है?

नासा डार्ट मिशन में 324.5 मिलियन डॉलर की लागत आयी है जिसमें लगभग 300 मिलियन डॉलर DART की कीमत है और बाकी खर्च लांच सर्विस में आया है।

देखें DART के एस्टेरॉयड से टकराने का वीडियो (NASA DART Mission Video)-

उम्मीद करते हैं नासा डार्ट मिशन से जुडी जानकारी आपको पसंद आयी होगी, पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि ये जानकरी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचें।

यह भी पढ़ें – Munawar Faruqui Biography In Hindi

मैं उत्तराखंड के किच्छा का रहने वाला हूँ। मुझे लिखना पसंद है और इसीलिए मैंने अपना ये ब्लॉग शुरू किया है जहाँ मैं हमेशा कुछ ऐसा शेयर करने की कोशिस करता हूँ जिससे आप कुछ नया सीख सकें।

Leave a Comment