OBC Creamy और OBC Non-Creamy Layer में क्या अंतर है? | हिंदी में

OBC Creamy और OBC Non-Creamy Layer में क्या अंतर है? (OBC क्या है?, OBC Non-Creamy Layer in Hindi, Eligibility Criteria, Creamy Layer, कैसे Apply करें?)

आज की पोस्ट में हम जानेंगे की OBC की Creamy और Non-Creamy Layer क्या होती है और इनमें क्या अंतर होता है? (OBC Non-Creamy Layer in Hindi)

OBC Non-Creamy Layer in Hindi

भारत एक ऐसा देश है जहाँ विभिन्न धार्मिक मान्यताओं और जातियों के लोग रहते हैं। आज भारत में दो प्रकार के OBC हैं: Creamy Layer और Non-Creamy Layer, आज की इस पोस्ट में हम OBC की Creamy और Non-Creamy Layer में क्या अंतर होता है ये जानने वाले हैं।

भारत सरकार ने ये विभाजन उन लोगों की मदद के लिए किए हैं, जिन्हें पूर्व भारतीय समाज ने अलग-अलग कारणों से उत्पीड़ित किया गया।

OBC क्या है?

OBC एक शब्द है जिसका इस्तेमाल भारत सरकार द्वारा वंचित समूहों की पहचान या वर्गीकरण के लिए किया जाता है। OBC 2 तरह के होते हैं पहला Creamy Layer और दूसरा Non-Creamy Layer.

Non-Creamy Layer

यदि किसी परिवार की कुल वार्षिक आय 8 लाख रुपये से कम है तो उन्हें Non-Creamy Layer के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। परिणामस्वरूप, उस परिवार को OBC Non-Creamy Layer को मिलने वाले सारे लाभ मिलेंगे जिसके तहत उन्हें सभी सरकारी नौकरियों/प्रतियोगी परीक्षाओं में पदों के साथ-साथ उम्र में छूट दी जाएगी।

OBC Non-Creamy Layer के लिए Eligibility Criteria क्या है?

Non-Creamy Layer सर्टिफिकेट में ऐसी कुछ शर्तें हैं जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके की ये सर्टिफिकेट केवल योग्य उम्मीदवार ही प्राप्त करें।

यह सुनिश्चित करने के कुछ कारक हैं कि कोई व्यक्ति Non-Creamy Layer से संबंधित है या नहीं जैसे:
उम्मीदवार एक भारतीय नागरिक होना चाहिए, किसी भी पैतृक रक्त संबंधी को OBC Certificate जारी किया गया हो। भारतीय नागरिक होने के साथ उन्हें अपने संबंधित राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए और वो भारत सरकार द्वारा निर्दिष्ट Creamy Layer श्रेणी से संबंधित नहीं होना चाहिए।

Creamy Layer

कुछ पिछड़े वर्ग के लोग दूसरों की तुलना में बेहतर होते हैं। उदाहरण के लिए, OBC Creamy Layer भारत की जाति व्यवस्था में दुसरे निम्न वर्गों के लोगों की तुलना में अधिक धन और उच्च शिक्षा स्तर वाले व्यक्तियों का एक समूह है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उनसे निम्न वर्गों के लोगों के सारे अधिकार छीन लिए जाएं।

OBC Certificate के लिए कैसे Apply करें?

Other Backward Class (OBC) Certificate के लिए Online या Offline आवेदन किया जा सकता है।

OBC Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

हालाँकि कुछ ही राज्यों में ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है, फिर भी आप काम या स्कूल से समय निकाले बिना ही अपने राज्य की Backward class welfare site का उपयोग करके OBC Certificate के लिए Online Apply कर सकते हैं। Online OBC Certificate के लिए Apply करते समय ध्यान रखें की आपने अपनी सारी Detail सही Fill की है।

एक बार Certificate बन जाने के बाद, आप आसानी से अपना जाति प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है और इसे अपने पते पर प्राप्त कर सकते हैं।

OBC Certificate बनाने के लिए क्या Documents चाहिए?

OBC Certificate के लिए Apply करने के लिए आपको आधार कार्ड, पहचान प्रमाण, वोटर ID की आवश्यकता होगी। इसके अलावा आप अपनी सहूलियत के अनुसार भारत सरकार द्वारा जारी की गयी अन्य ID जैसे पासपोर्ट या पैन कार्ड भी दे सकते हैं।

आपको यह पोस्ट (OBC Non-Creamy Layer in Hindi) पसंद आयी तो इसे शेयर करना बिल्कुल ना भूलें।

FAQ

1. ओबीसी Non क्रीमी लेयर क्या है?

यदि किसी OBC परिवार की कुल वार्षिक आय 8 लाख रुपये से कम है तो उन्हें Non-Creamy Layer के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

2. ओबीसी क्रीमी लेयर की लिमिट क्या है?

ऐसे OBC Candidates जो किसी ऐसे परिवार से संबंधित हैं जो लगातार तीन साल की अवधि से 8 लाख रुपये से कम कमाते हैं वो OBC क्रीमी लेयर में आते हैं।

हमारा टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

यह भी पढ़ें-

मेरा नाम अमित त्रिपाठी है। मैं उत्तराखंड के किच्छा का रहने वाला हूँ। मुझे लिखना पसंद है और इसीलिए मैंने अपना ये व्यक्तिगत ब्लॉग शुरू किया है जहाँ मैं हमेशा कुछ ऐसा शेयर करने की कोशिस करता हूँ जो आपको कुछ वैल्यू दे सके और हर पोस्ट से आप कुछ नया सीख सकें, धन्यवाद।

Categories Other

Leave a Comment