स्मार्टफोन में 5G नेटवर्क कैसे एक्टिवेट करें? स्टेप बाई स्टेप गाइड

5G नेटवर्क – कैसे एक्टिवेट करें?, 5G सर्विस, 5G Enable कैसे करें?, 5G नेटवर्क से जुडी पूरी जानकारी।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले सप्ताह भारत में 5G सेवाओं को लॉन्च करने की घोषणा के बाद, सभी बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर चरणबद्ध तरीके से 5G सेवाओं को शुरू करने की योजना बना रहे हैं। एयरटेल ने भारत के 8 बड़े शहरों दिल्ली, वाराणसी, नागपुर, बैंगलोर, हैदराबाद, मुंबई, चेन्नई और सिलीगुड़ी में अपनी 5G सर्विस शुरू कर दी है। एयरटेल के अनुसार साल 2024 के अंत तक पुरे भारत में उनकी 5G सर्विस शुरू हो जाएगी। इसके अलावा Jio ने भी 4 बड़े शहरों (दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, कोलकाता) में अपने 5G नेटवर्क की शुरुआत कर दी है।

उम्मीद है की इस साल के लास्ट तक 300 से ज्यादा शहरों में 5G सेवा शुरू हो जाएगी और 2023 के अंत तक लगभग सभी शहरों और कस्बों में 5G सेवा उपलब्ध हो जाएगी।

तो फ़िलहाल अगर आप उन 8 शहरों में से किसी एक में रहते हैं जहां एयरटेल अपनी 5G सेवाएं शुरू कर चूका है या उन 4 शहरों से हैं जहाँ एयरटेल अपनी 5G सेवा शुरू कर चूका है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप अपने स्मार्टफोन पर 5G नेटवर्क को कैसे एक्टिवेट कर सकते हैं? लेकिन याद रहे की आप तभी अपने फ़ोन पर 5G चला सकते हैं अगर आपका फ़ोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है। तो अगर आपके पास 5G फ़ोन है तो शानदार इंटरनेट स्पीड के साथ गेम खलेने और लाइव स्ट्रीमिंग का मजा लेने के लिए तैयार हो जाएँ।

यह भी पढ़ें – NASA DART : नासा डार्ट मिशन क्या है और क्या ये सफल हुआ?

5G सर्विस Use करने के लिए आपको नए सिम की आवश्यकता नहीं है, आप मौजूदा सिम कार्ड पर ही 5G सक्रिय यानी एक्टिवेट कर सकते हैं।

अपने स्मार्टफोन में 5G नेटवर्क कैसे एक्टिवेट करें?

पहला स्टेप – अपने फ़ोन के सेटिंग ऑप्शन में जाएँ।

दूसरा स्टेप – मोबाइल नेटवर्क या कनेक्शन ऑप्शन में जाएँ।

तीसरा स्टेप – अब अगर आप एक से ज्यादा सिम Use कर रहे हैं तो उस सिम ऑप्शन पर क्लिक करें जिसमें आप 5G Use करना चाहते हैं।

चौथा स्टेप – अब Preferred Network Type में आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। इसमें 5G/4G/3G/2G ऑप्शन को चुने।

पांचवा ऑप्शन – अब Home Screen पर आ जाएं, यहाँ आपको दायीं तरफ टॉप पर 5G लिखा हुआ दिख जाएगा। इसका मतलब है आप 5G नेटवर्क पर हैं और अब आप 5G Use कर सकते हैं।

एयरटेल के अनुसार आप अपने 4G सिम पर ही 5G एक्सेस कर सकते हैं लेकिन 5G का अधिकतम लाभ लेने के लिए एयरटेल 5G फ़ोन पर 5G सिम उपयोग करने की सलाह देता है। लेकिन आपके पास सिम कोई भी हो फ़ोन 5G Enable होना चाहिए।

यह भी देखें – 20 हज़ार के अंदर बेस्ट 5G स्मार्टफोन

5G नेटवर्क से जुड़े सवाल और उनके जवाब-

क्या 5G सिम, 4G स्मार्टफोन पर काम करेगा?

एयरटेल के अनुसार 5G सिम, 4G स्मार्टफोन पर उपयोग किया जा सकता है लेकिन इसमें आपको 4G नेटवर्क ही मिलेगा क्योंकि 5G नेटवर्क Use करने के लिए 5G स्मार्टफ़ोन होना जरूरी है।

क्या भारत में 5G नेटवर्क की शुरुआत हो चुकी है?

हाँ, भारत में 5G की शुरुवात चुनिंदा शहरों में हो चुकी है। सबसे पहले 5G शुरू करने वाले टेलीकॉम ऑपरेटर, जिओ और एयरटेल हैं।

क्या 4G सिम में 5G यूज़ कर सकते हैं?

जी हाँ आप अपने पुराने 4G सिम में भी 5G यूज़ कर सकते हैं।

तो अगर आप 5G नेटवर्क Use करना कहते हैं तो सबसे पहले आपको 5G स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास एक 5G स्मार्टफोन है और आप ऊपर बताये गए 8 शहरों में से हैं तो आप अभी से ही 5G नेटवर्क का आनंद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें – मेडिटेशन या ध्यान क्या है, कैसे करें?

मैं उत्तराखंड के किच्छा का रहने वाला हूँ। मुझे लिखना पसंद है और इसीलिए मैंने अपना ये ब्लॉग शुरू किया है जहाँ मैं हमेशा कुछ ऐसा शेयर करने की कोशिस करता हूँ जिससे आप कुछ नया सीख सकें।

Leave a Comment