अजीनोमोटो के नुकसान: क्यों आपको अजीनोमोटो का सेवन नहीं करना चाहिए?

बहुत सी जगहों में अजीनोमोटो को बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है। हालांकि, अजीनोमोटो हमेशा से स्वास्थ्य पर इसके बुरे प्रभावों के कारण विवादों से जुड़ा हुआ है। कुछ कहते हैं कि यह दिल के दौरे का कारण बन सकता है, जबकि बहुत से लोग कहते हैं कि यह धमनियों को ब्लॉक कर सकता है। क्या अजीनोमोटो सच में आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, या ये सभी दावे सिर्फ एक झूठ हैं? आइए इस पोस्ट में जानते हैं अजीनोमोटो से जुड़ा हर एक सच।

अजीनोमोटो

अजीनोमोटो क्या है?

अजीनोमोटो को MSG यानी मोनोसोडियम ग्लूटामेट के नाम से भी जाना जाता है, अजीनोमोटो ग्लूटामिक एसिड और सोडियम का उपयोग करके बनाया गया एक यौगिक है।

इनमें चुकंदर, गन्ना, मक्का और सोडियम शामिल होता है। ज्यादातर लोग अजीनोमोटो को नूडल्स, सूप या फ्राइड राइस समेत अन्य चीजों में मिलाते हैं। 1908 में किकुने इकेडा नाम के एक जापानी केमिस्ट ने MSG बनाया था।

यह भी पढ़ें – Metaverse Kya Hai? | मेटावर्स क्या है पूरी जानकरी हिंदी में

हालाँकि MSG का व्यावसायिक रूप से निर्माण 1909 में शुरू हुआ था। सबसे पहले इसका उत्पादन अजीनोमोटो नाम की एक जापानी कंपनी द्वारा किया गया था।

अजीनोमोटो किस चीज से बना होता है?

अजीनोमोटो या MSG सोडियम और ग्लूटामिक एसिड से बना एक पदार्थ है, जो प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले सबसे आम अमीनो एसिड में से एक है। MSG गन्ना, चुकंदर, सोडियम, कसावा या मकई से तैयार किया जाता है।

क्या अजीनोमोटो हानिकारक है?

अजीनोमोटो हानिकारक हो सकता है क्योंकि ये एडिक्टिव प्रकृति का होता है जिससे इसकी आदत पड़ सकती है। इसके अलावा, अजीनोमोटो के लगातार सेवन से शरीर में इंसुलिन बढ़ता है। यह आपके स्वास्थ्य को भी गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।

अजीनोमोटो के अधिक सेवन से कई व्यक्तियों में कैंसर, थायराइड और मोटापे के लक्षण भी बढ़ जाते हैं। इसका बार-बार इस्तेमाल नर्वस सिस्टम को गंभीर रूप से कमजोर कर सकता है।

कुछ अध्ययनों में दावा किया गया है कि अजीनोमोटो Brain Toxicity पैदा कर सकता है। यह तंत्रिका कोशिकाओं को उत्तेजित करने के लिए मस्तिष्क में ग्लूटामेट के स्तर को बढ़ाता है, जिसके परिणामस्वरूप कोशिका की मृत्यु हो जाती है।

यह भी पढ़ें – Umran Malik Biography in Hindi – जानिए क्यों मशहूर हो रहे हैं उमरान मलिक?

अजीनोमोटो के साइड इफेक्ट

यहां हम आपको कुछ संभावित अजीनोमोटो साइड इफ़ेक्ट के बारे में बता रहे हैं जो आपको इसका सेवन करने से पहले पता होने चाहिए। इनमें से अधिकतर दुष्प्रभाव यानी साइड इफ़ेक्ट 3 ग्राम या उससे अधिक MSG की खुराक लेने से होते हैं।

1 – सिरदर्द

हालांकि पर्याप्त सबूत नहीं हैं, लेकिन कई लोगों का मानना है कि अजीनोमोटो सिरदर्द का कारण बन सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अजीनोमोटो में सोडियम की प्रचुर मात्रा होती है। बाद में यह सिरदर्द माइग्रेन का कारण भी बन सकता है।

2 – अधिक खाने का कारण

आपके खाने के स्वाद को बेहतर बनाकर अजीनोमोटो आपके दिमाग में हार्मोन लेप्टिन के सिग्नलिंग प्रभाव को प्रभावित करता है। यह हार्मोन आपको यह बताता है कि आपने पर्याप्त भोजन कर लिया है। यही कारण है कि यह आपको अधिक कैलोरी का उपभोग करने के लिए प्रेरित कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आप अधिक भोजन करने लगते हैं।

3 – खर्राटे बढ़ाता है

अजीनोमोटो सांस लेने में समस्या पैदा कर सकता है। जिस कारण सोते समय खर्राटे लेने की समस्या बढ़ सकती है।

4 – आंत की समस्या वाले लोगों के लिए परेशानी

अजीनोमोटो के अत्यधिक सेवन से कुछ लोगों के पेट में जलन हो सकती है जिसे MSG Symptom Complex नाम से जाना जाता है।

इसलिए एसिड रिफ्लक्स या एसिडिटी वाले लोगों के लिए यह परेशानी का सबब बन सकता है, क्योंकि इससे हालात और खराब हो सकते हैं।

5 – रक्तचाप में उतार-चढ़ाव हो सकता है

अजीनोमोटो का उच्च सोडियम स्तर रक्तचाप के स्तर में उतार-चढ़ाव ला सकता है। हालाँकि, यह तभी हो सकता है जब कोई इसका बहुत अधिक मात्रा में सेवन करे।

6 – थकान

अजीनोमोटो या एमएसजी की अधिकता शरीर में पानी की कमी कर सकती है। इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से थकान हो सकती है।

7 – छाती और शरीर में दर्द

बहुत से रेस्तरां अपने एशियाई व्यंजनों में बड़ी मात्रा में अजीनोमोटो का उपयोग करते हैं। अधिक मात्रा में इनका सेवन करने से एसिड रिफ्लक्स के कारण छाती और शरीर में दर्द हो सकता है।

8 – गर्भावस्था में अजीनोमोटो

गर्भावस्था में अजीनोमोटो जैसे हानिकारक उत्पादों का सेवन बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। ज्यादा मात्रा में अजीनोमोटो लेने से बच्चे की भोजन आपूर्ति बाधित हो जाती है और बच्चा पेट में मौजूद सभी प्रकार के बैक्टीरिया और कीटाणुओं के संपर्क में आ जाता है। इसके अलावा गर्भावस्था में अजीनोमोटो के कुछ दुष्प्रभाव उल्टी, सिरदर्द, नींद न आना और मोटापा हैं।

यह भी पढ़ें – अनुपम मित्तल का जीवन परिचय | Anupam Mittal Biography in Hindi

अजीनोमोटो की कीमत

अजीनोमोटो की कीमत एरिया के हिसाब से 500 ग्राम के लिए 200 से 300 रुपये तक हो सकती है।

अजीनोमोटो का उपयोग

अजीनोमोटो या MSG का उपयोग सॉस, सूप, चाइनीज़ फ़ास्ट फ़ूड में स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। बहुत से लोग इसे नमक का विकल्प भी मानते हैं।

अजीनोमोटो पोस्ट का निष्कर्ष

कम मात्रा में लेने पर अजीनोमोटो सुरक्षित है क्योंकि यह एक Anti-inflammatory यानी सूजनरोधी है और कम मात्रा में उपयोग करने पर ये शरीर को नुकसान नहीं पहुँचता है। हालांकि, ग्लूटामिक एसिड मस्तिष्क में एक न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में कार्य करता है, इसलिए बहुत से लोगों को लगता है की अजीनोमोटो की कम मात्रा लेना भी हानिकारक है लेकिन ऐसा नहीं है।

फिर भी, यदि आप अजीनोमोटो लेते समय ऊपर बताए गए किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो आपको इससे बचना चाहिए और डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

अजीनोमोटो से जुड़े सवाल और उनके सवाब [FAQ]

1- अजीनोमोटो का क्या लाभ है?

अजीनोमोटो नमकीन खाद्य पदार्थों के स्वाद को बढ़ाता है और इसमें नमक की तुलना में सोडियम की मात्रा कम होती है, इसमें प्राकृतिक नमक में उपलब्ध सोडियम का केवल एक तिहाई होता है। हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि MSG अत्यधिक नमक का सेवन कम करने में मदद कर सकता है, जो हृदय संबंधी समस्याओं को कम करता है।

2- क्या मैगी मसाला में अजीनोमोटो है?

नेस्ले कंपनी ने दवा किया है कि मैगी मसाला में MSG यानी अजीनोमोटो नहीं है।

3- क्या अजीनोमोटो सुअर से बना है?

नहीं, यह एक मिथक है। अजीनोमोटो पौधे पर आधारित खाद्य उत्पाद है जो मूल रूप से मकई, गन्ना या कसावा से प्राप्त होता है।

यह भी पढ़ें – OBC Creamy और OBC Non-Creamy Layer में क्या अंतर है?

मेरा नाम अमित त्रिपाठी है। मैं उत्तराखंड के किच्छा का रहने वाला हूँ। मुझे लिखना पसंद है और इसीलिए मैंने अपना ये व्यक्तिगत ब्लॉग शुरू किया है जहाँ मैं हमेशा कुछ ऐसा शेयर करने की कोशिस करता हूँ जो आपको कुछ वैल्यू दे सके और हर पोस्ट से आप कुछ नया सीख सकें, धन्यवाद।

Leave a Comment